scriptWeather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, तीन घंटे में इन 14 जिलों में होगी भारी बारिश | Weather Update today IMD alert heavy rain in these 10 districts in three hours monsoon | Patrika News
जयपुर

Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, तीन घंटे में इन 14 जिलों में होगी भारी बारिश

Weather Update today : मानसून से पूरा राजस्थान खिल उठा है। मौसम विभाग का आज का अलर्ट है कि, प्रदेश के 10 से अधिक जिलों में बारिश होगी। कोटा, चुरू, झुंझुनूं, सीकर समेत कई जिलों में बारिश के आसार हैं। जयपुर में शनिवार सुबह मौसम खुला है। पर बादल और सूरज में आंख मिचौली चल रही है। तो कब हो जाए झमाझम बारिश तैयार रहें।

जयपुरJul 15, 2023 / 11:45 am

Sanjay Kumar Srivastava

rajasthan_rain.jpg

मानसून से पूरा राजस्थान खिल उठा

मौसम विभाग का Prediction है कि, राजस्थान में एक नया वेदर सिस्टम 17 जुलाई से बनेगा। जिसके बाद मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो जाएगा। और इस बार राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट। मौसम विभाग का अपडेट है कि राजस्थान में आज कैसा मौसम होगा। तो मौसम विभाग का Prediction है कि, 10 से ज्यादा जिलों में बारिश होगी। कोटा, चुरू, झुंझुनूं, सीकर समेत कई जिलों में बारिश के आसार जताए गए हैं। जयपुर में शनिवार सुबह मौसम खुला है पर बारिश हो सकती है। वहीं मौसम विभाग ने 14 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। कोटा, बारां, झालावाड़, करौली, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, बूंदी, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसंमद जिलों में कुछ स्थानों पर मेघ गर्जना के साथ हलकी से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र का अलर्ट है कि, राजस्थान में आने वाले तीन दिन बारिश का अलर्ट है। झालावाड़, बारां, करौली, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, बूंदी, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद आदि जिलों में जबरदस्त बारिश के आसार हैं। साथ ही मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान में कई जगह पर भारी बारिश की चेतावनी दी है।

यह भी पढ़ें – Weather Update : मानसून 17 जुलाई से फिर होगा सक्रिय, इन 8 जिलों में आज होगी झमाझम बारिश

मानूसन : सामान्य से 135 फीसदी ज्यादा हुई बारिश

इस बार का मानसून सीजन राजस्थान के लिए जबरदस्त रहा। एक जून से 13 जुलाई तक राज्य में 252.5MM बरसात हो चुकी है। यह सामान्य से 135 फीसदी ज्यादा है। जबकि 13 जुलाई तक राज्य में बारिश का औसत 107.3MM रहता है। पूर्वी राजस्थान में अब तक 150.7MM बारिश की तुलना में 289.3MM बारिश हो चुकी है। यह भी सामान्य से 92 फीसदी ज्यादा है। पश्चिमी राजस्थान के 10 जिलों के आंकड़ों के अनुसार, यहां सामान्य से 206 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है।

यह भी पढ़ें – Weather Update : चार दिन जोरदार बारिश का IMD अलर्ट, तीन घंटों में इन 6 जिलों में होगी झमाझम बारिश

https://twitter.com/IMDJaipur/status/1679995060656672769?ref_src=twsrc%5Etfw

Hindi News/ Jaipur / Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, तीन घंटे में इन 14 जिलों में होगी भारी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो