scriptराजस्थान में जाते जाते मानसून सक्रिय…. | mansoon update news rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में जाते जाते मानसून सक्रिय….

हाड़ौती अंचल में मूसलाधार बारिश का दौर, झालावाड़, कोटा, बूंदी जिलों में बारिश, झालावाड़ में चंवली नदी उफान पर, राजगढ़, भीमसागर बांध के गेट खोले, जयपुर में भी छाए मेघ, बारिश के आसार

जयपुरSep 16, 2023 / 09:37 am

anand yadav

Weather Update: 4 systems become active in Chhattisgarh, there will be heavy rain

मानसून की हुई ताबड़तोड़ वापसी

जयपुर। बंगाल की खाड़ी में बने निम्न वायुदाब क्षेत्र के असर से प्रदेश में विदाई से पहले मानसून फिर सक्रिय है। हाड़ौती अंचल में देर रात से अलसुबह तक झमाझम बारिश का दौर जारी रहा। वहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश के 15 से ज्यादा जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।
हाड़ौती अंचल तर, चंवली नदी उफान पर
देर शाम से हाड़ौती अंचल में कहीं मध्यम तो कहीं तेज बारिश का दौर जारी रहा। झालावाड़ जिले में पिडावा में मूसलाधार बारिश हुई। पिडावा में पूरी बारिश में पहली बार चंवली नदी उफान पर आई। खेजड़िया के खाल में पानी आने से मार्ग अवरुद्ध हो गया। चंवली नदी में उफान से कल्याणपुरा, आदाखेड़ी,रामपुरिया मार्ग अवरूद्ध रहा। बाल्दा की पीलिया खाल की पुलिया में पानी आने से बिजनिया खेड़ी, समात खेड़ा, बोलिया बारी मार्ग भी अवरुद्ध होने पर जनजीवन प्रभावित हुआ। बूंदी के बरुन्धन क़स्बे समेत क्षेत्र में अलसुबह से ही हल्की बूंदाबांदी का दौर शुरू हुआ। उसके बाद झमाझम बारिश का दौर करीब पौन घंटे तक जारी रही। तेज बारिश के चलते गली मोहल्लो में बारिश का पानी बह निकला। जोधपुर के पीपाड़सिटी, भोपालगढ़ और मोहनगढ़ क्षेत्र में सुबह बारिश का दौर जारी रहा।
इन जिलों में आज बारिश का अलर्ट
मौसम केंद्र ने आज अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, जयपुर, दौसा, चूरू, बीकानेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ जिलों में हल्की से मध्यम तो कहीं तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।
झालावाड़ में रात से मूसलाधार बारिश
जिले में देर रात से मूसलाधार बारिश होने पर नदी नाले उफान पर आ गए हैं। रटलाई में उजाड़ नदी रही उफान पर चल रही है। मिश्रोली क्षेत्र में राजगढ़ बांध में पानी की जबरदस्त आवक होने पर बांध के दो गेट खोले गए। भीमसागर बांध का एक गेट तीन फीट खोलकर 2 हजार क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई। खानपुर उपखंड से लेकर सांगोद तक नदी किनारे गांवों में प्रशासन अलर्ट पर है।
जयपुर में छाए मेघ, बारिश का इंतजार
शुक्रवार को अचानक छाए मेघ शहर में मेहरबान हुए। वहीं अलसुबह से शहर में बादलों की आवाजाही के कारण सूर्यदेव भी बादलों की ओट में छिपे रहे। पिछले दो दिन में शहर में बारिश होने पर दिन और रात के तापमान में आंशिक गिरावट भी दर्ज की गई। जयपुर में अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
पश्चिम में मौसम शुष्क, पारा 40 डिग्री पार
प्रदेश के पूर्वी इलाकों में मानसून सक्रिय होने पर बारिश का दौर चल रहा है। दूसरी तरफ पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क है और दिन में पारा 40 डिग्री तक रहने पर गर्मी तीखे तेवर दिखा रही है। बीते 24 घंटे में बीकानेर में सर्वाधिक 40 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ। वहीं श्रीगंगानगर और जैसलमेर में 39.5, सीकर 37.8, हनुमानगढ़ 36 और पिलानी में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सिय रिकॉर्ड किया गया।
बीसलपुर बांध में जलस्तर स्थिर
जयपुर, टोंक और अजमेर जिले के मुख्य पेयजल स्त्रोत बीसलपुर बांध का जलस्तर पिछले 24 घंटे से स्थिर है। तीनों जिलों में रोजाना जलापूर्ति होने पर बांध के जलस्तर में एक सेंटीमीटर गिरावट होती है। लेकिन जलापूर्ति के बावजूद बांध का जलस्तर 313.74 आरएल मीटर पर ठहरा हुआ है।
बांध में धीमी गति से सहायक त्रिवेणी नदी से पानी की आवक हो रही है।
इन जिलों में आज बारिश का अलर्ट
मौसम केंद्र ने आज अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, जयपुर, दौसा, चूरू, बीकानेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ जिलों में हल्की से मध्यम तो कहीं तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में जाते जाते मानसून सक्रिय….

ट्रेंडिंग वीडियो