scriptWeather News: राजस्थान पश्चिमी विक्षोभ का असर, चली सर्द हवा, इन जिलों में अति शीतलहर का अलर्ट | Weather News: severe cold wave alert in rajasthan | Patrika News
जयपुर

Weather News: राजस्थान पश्चिमी विक्षोभ का असर, चली सर्द हवा, इन जिलों में अति शीतलहर का अलर्ट

Rajasthan Weather: पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिणी हवाएं चलने का असर आने लगा है। प्रदेश में गुरुवार को बादल छाए रहे। दिन भर धूप की लुका-छिपी चलती रही।

जयपुरJan 12, 2023 / 08:17 pm

Kamlesh Sharma

Weather News: severe cold wave alert in rajasthan

Rajasthan Weather: पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिणी हवाएं चलने का असर आने लगा है। प्रदेश में गुरुवार को बादल छाए रहे। दिन भर धूप की लुका-छिपी चलती रही।

जयपुर। पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिणी हवाएं चलने का असर आने लगा है। प्रदेश में गुरुवार को बादल छाए रहे। दिन भर धूप की लुका-छिपी चलती रही। कुछ जिलों में हवा भी चली। बादलों के तापमान में भी बढ़ोतरी हुई। पिछले 5-6 दिन में अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान 8-10 डिग्री की वृद्धि हुई है।

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में शनिवार को मकर संक्रांति से फिर से मौसम बदलेगा। विक्षोभ का असर खत्म होगा, उत्तरी हवा प्रभावी होगी। मौसम केंद्र ने 14 जनवरी से 19 जिलों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है। शीतलहर का यह दौर कई दिन चलने के आसार हैं। इससे तापमान में जिस तेजी से तापमान बढ़ा उस तेजी से तापमान फिर गिरेगा और ठिठुरन बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें

सालाना दो करोड़ का ऑफर छोड़ा, गाय पाली, IIT ग्रेजुएट ने लिखी कामयाबी की नई इबारत

गुरुवार को जयपुर, सीकर, चूरू, उदयपुर सहित अन्य जिलों में बादल छाए रहने के कारण तापमान में उतार-चढ़ाव रहा। दिन में तेज धूप के कारण लोगों ने भारी-भरकम गर्म कपड़े उतार दिए। दोपहर बाद हवाओं की दिशा बदलने से गलन बढ़ने लगी और सर्दी का अहसास हुआ।

यह भी पढ़ें

Rajasthan Board Exam Date 2023: 12वीं और 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं इस तारीख से होंगी शुरु

इन जिलों में शीत व अति शीतलहर का अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार 14 जनवरी को बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, सीकर, झुंझुनूं व नागौर में अतिशीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। जबकि अन्य सभी जिलों में शीतलहर का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसी तरह 15 जनवरी को झुंझुनूं, सीकर व चूरू के अलावा बीकानेर, हनुमानगढ़ व नागौर में शीत व अति शीतलहर, जबकि अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक व श्रीगंगानगर में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

https://youtu.be/rw3d-uUkLPk

Hindi News/ Jaipur / Weather News: राजस्थान पश्चिमी विक्षोभ का असर, चली सर्द हवा, इन जिलों में अति शीतलहर का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो