scriptचिकित्सा विभाग के 3 अभियान आज से शुरू, CM भजनलाल बोले – राजस्थान में 1 जुलाई से चलेगा स्टॉप डायरिया अभियान | Medical Department 3 Campaigns Started CM Bhajanlal said Stop Diarrhea Campaign will run in Rajasthan from 1 July | Patrika News
जयपुर

चिकित्सा विभाग के 3 अभियान आज से शुरू, CM भजनलाल बोले – राजस्थान में 1 जुलाई से चलेगा स्टॉप डायरिया अभियान

Stop Diarrhea Campaign : सीएम भजनलाल शर्मा ने रविवार को सीएम आवास पर चिकित्सा विभाग के तीन अभियानों का शुभारम्भ किया। इन अभियानों के नाम राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान, स्टॉप डायरिया अभियान-2024 और आभा आईडी बनाओ अभियान का शुभारम्भ किया। सीएम भजनलाल ने कहा प्रदेश में 1 जुलाई से स्टॉप डायरिया अभियान चलाया जाएगा।

जयपुरJun 30, 2024 / 07:22 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Medical Department 3 Campaigns Started CM Bhajanlal said Stop Diarrhea Campaign will run in Rajasthan from 1 July

सीएम भजनलाल बोले— राजस्थान में 1 जुलाई से चलेगा स्टॉप डायरिया अभियान

Stop Diarrhea Campaign : मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि राजस्थानवासियों को उच्च गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाना राज्य सरकार की प्रतिबद्धता है। इसके लिए आवश्यक है कि राज्य का प्रत्येक नागरिक सेहतमंद हो, तभी ‘स्वस्थ राजस्थान’ का संकल्प साकार होगा। सीएम भजनलाल ने कहा कि प्रदेशवासियों की सेहत का रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध होने से उन्हें त्वरित और बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होगी और अनावश्यक स्वास्थ्य जांचों एवं दवाओं पर होने वाले खर्च से भी बचा जा सकेगा।

तीनों अभियानों के पोस्टर्स का विमोचन

सीएम भजनलाल ने रविवार को मुख्यमंत्री निवास पर चिकित्सा विभाग के तीन अभियानों का शुभारम्भ किया। उन्होंने पोलियो दिवस के अवसर पर 5 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाकर प्रदेश में ‘राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान’ की शुरूआत की। उन्होंने ‘स्टॉप डायरिया अभियान-2024’ एवं आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत ‘आभा आईडी बनाओ’ अभियान का भी शुभारम्भ किया। इस अवसर पर सीएम भजनलाल, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने तीनों अभियानों के पोस्टर्स का विमोचन कर लाभार्थियों को आभा आईडी कार्ड प्रदान किए तथा बच्चों को ओआरएस के पैकेट एवं जिंक की गोलियां बांटी।
यह भी पढ़ें –

Rajasthan News : कुल्हड़ वाला कूलर सुनकर रह जाएंगे दंग, कम कीमत में देता है कूलर से भी ठंडी हवा

1.07 करोड़ बच्चों को पल्स पोलियो खुराक का लक्ष्य

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदेश के 50 जिलों में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत 5 वर्ष तक की आयु के लगभग 1.07 करोड़ बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य है। इसके लिए 61 हजार 500 से अधिक बूथ बनाए गए हैं, जिन पर 77 हजार 500 से अधिक टीमें पल्स पोलियो की खुराक पिलाएंगी। अभियान के तहत रविवार के अलावा अगले 2 दिन घर-घर जाकर भी दवा पिलाई जाएगी।

1 जुलाई से 31 अगस्त तक चलाया जाएगा स्टॉप डायरिया अभियान

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती शुभ्रा सिंह ने बताया कि राज्य में दस्त संबंधी बीमारियों की प्रभावी रोकथाम के लिए 1 जुलाई से 31 अगस्त तक स्टॉप डायरिया अभियान चलाया जाएगा। अभियान के तहत आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर 5 साल तक की आयु के बच्चों को दस्त से बचाव के लिए ओआरएस पैकेट एवं जिंक की गोलियां उपलब्ध करवाएंगी।

आभा आईडी से मिलेगी बेहतर उपचार में मदद

भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत हैल्थ अकाउंट यानी आभा आईडी बनाई जा रही है। इस 14 अंकों की आईडी की सहायता से आमजन स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं से अपने पुराने स्वास्थ्य रिकॉर्ड साझा कर सकेंगे। इससे उनके बेहतर उपचार में मदद मिलेगी। चिकित्सा विभाग की ओर से यह अभियान 2 माह तक चलाया जाएगा।

Hindi News/ Jaipur / चिकित्सा विभाग के 3 अभियान आज से शुरू, CM भजनलाल बोले – राजस्थान में 1 जुलाई से चलेगा स्टॉप डायरिया अभियान

ट्रेंडिंग वीडियो