scriptWeather Update : मौसम विभाग का नया अपडेट, 21 अगस्त से झमाझम बारिश का IMD अलर्ट | Weather Latest Update IMD alert Today Meteorological Department New update IMD alert of 21 August drizzling rain Weather Forecast | Patrika News
जयपुर

Weather Update : मौसम विभाग का नया अपडेट, 21 अगस्त से झमाझम बारिश का IMD अलर्ट

Weather Update : मौसम विभाग का नया अपडेट है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि, 21 अगस्त से झमाझम बारिश की संभावना है। तेज हवा संग आकाशीय बिजली भी चमकेगी।

जयपुरAug 11, 2023 / 11:55 am

Sanjay Kumar Srivastava

weather_alert_rajasthan_7.jpg

Weather Latest Update Today

Weather Latest Update Today : राजस्थान में मौसम का मिजाज लगातार बदल गया है। सूबे के कई जिलों में तापमान बढ़ गया है। साथ ही पसीना छूट रहा है। मौसम विज्ञानियों का मानना है कि मानसून की ट्रफ लाइन हिमालय की तलहटी की तरफ चली गई। जिस वजह से अब उत्तराखण्ड में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। राजस्थान के कई जिलों में तो मानसून थम गया है। अब बारिश का एक लम्बा इंतजार करना होगा। पर कुछ जिलों में हल्की फुल्की बारिश जारी रहेगी। मौसम केंद्र जयपुर की भाविष्यवाणी है कि ट्रफ लाइन पुन: अपनी स्थिति में वापस आने में समय लगेगा। संभावना जताई जा रही है कि, 20 अगस्त तक ट्रफ लाइन अपनी जगह आ जाएगी। उसके बाद राजस्थान में एक बार फिर मानसून अपना असर दिखाएगा। मौसम विभाग का अलर्ट है कि 21 अगस्त से राजस्थान के कई जिलों में झमाझम बारिश होगी।

मानसून की ट्रफ लाइन क्या है?

मानसून की ट्रफ लाइन बंगाल की खाड़ी से एक सीधी रेखा के रूप में पाकिस्तान तक फैली रहती है। एक कम दबाव का क्षेत्र है। सामान्य स्थिति में ट्रफ लाइन उड़ीसा, झारखण्ड, उत्तरी छतीसगढ़ व मध्यप्रदेश, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान के ऊपर होती है। ट्रफ लाइन के इर्द-गिर्द ही मानसून की अच्छी बारिश होती है। ट्रफ लाइन के दक्षिण यानी नीचे की तरफ सरकने पर देश के अधिकांश हिस्सों में मूसलाधार बारिश चलती है जबकि उत्तर की तरफ सरकने पर हिमाचल के तलहटी क्षेत्रों में ही बारिश होती है। मानसून का ब्रेक का मतलब होता है, देश के अधिकांश हिस्सों में सूखा रहना।

यह भी पढ़ें – राजस्थान में मानसून रूठ गया, पर इन जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग का ताजा अपडेट

जयपुर में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग का अलर्ट है कि आज 11 अगस्त को भरतपुर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र हल्की बारिश होगी। राजस्थान के कई इलाकों में आगामी 3-4 दिन अपेक्षाकृत तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं 25 से 35 Kmph चलने की प्रबल संभावना है। जयपुर में मौसम का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें – मौसम विभाग का 11 अगस्त का अपडेट अलर्ट, जानें क्या है भविष्‍यवाणी



बीते 24 घंटों में गंगानगर में सबसे अधिक तापमान

राजस्थान के कई शहरों में मौसम सुहावना हो गया। इसकी वजह पश्चिमी हवाओं का चलना है। सुबह-शाम ठंडी हवाएं चल रहीं हैं। बाड़मेर, जैसलमेर में भी तापमान सामान्य से नीचे है। बीते 24 घंटों में सबसे ज्यादा तापमान गंगानगर में 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अगस्त बारिश के कम होने के आसार

राजस्थान में मानसून का लंबा ब्रेक लग गया है। मौसम विज्ञानियों को मानना है कि, जून-जुलाई में जिस ढंग से झमाझम बारिश हुई थी। अगस्त में इसकी संभावना कम नजर आ रही है। अगस्त में वैसे तो औसत सामान्य बरसात करीब 156 M.M. होती है, पर अभी 10 दिन में कुल औसत बारिश भी 10 M.M. हुई है। जुलाई में 228.4 M.M. और जून में 156.9 M.M. बारिश हुई है। राजस्थान में मानसून के आंकड़ों के अनुसार, अब तक पूरे राज्य में इस सीजन में 45 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है।

यह भी पढ़ें – 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी तेज हवाएं, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Hindi News / Jaipur / Weather Update : मौसम विभाग का नया अपडेट, 21 अगस्त से झमाझम बारिश का IMD अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो