scriptरूस में बगावत के बाद पहली बार सामने आए वैगनर चीफ प्रिगोझिन, कहा कुछ ऐसा कि पुतिन को लग सकता है झटका | Wagner chief Prigozhin appeared for first time after mutiny attempt | Patrika News
जयपुर

रूस में बगावत के बाद पहली बार सामने आए वैगनर चीफ प्रिगोझिन, कहा कुछ ऐसा कि पुतिन को लग सकता है झटका

Yevgeny Prigozhin’s First Appearance After Mutiny: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ बगावत करने वाले वैगनर आर्मी का चीफ येवगेनी प्रिगोझिन बगावत के बाद पहली बार सामने आया है। सामने आने के साथ ही प्रिगोझिन ने अपने लड़ाकों को एक मैसेज भी दिया है।

जयपुरJul 20, 2023 / 01:56 pm

Tanay Mishra

yevgeny_prigozhin__1.jpg

Yevgeny Prigozhin

रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के खिलाफ रूस (Russia) की ही किराये की वैगनर आर्मी (Wagner Army) की बगावत से दुनियाभर में खलबली मच गई थी। इस बगावत को अभी ज़्यादा समय नहीं हुआ है। वैगनर आर्मी ने अपने चीफ येवगेनी प्रिगोझिन (Yevgeny Prigozhin) की लीडरशिप में रूस के प्रशासन के खिलाफ बगावत कर दी थी। इससे रूस में सिविल वॉर का खतरा भी पैदा हो गया था। पर बेलारूस (Belarus) के राष्ट्रपति अलेक्ज़ेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko) ने दोनों पक्षों में समझौता कराते हुए प्रिगोझिन की बगावत खत्म करा दी। इस पूरे मामले के बाद से प्रिगोझिन गायब हो गया था। अब हाल ही में वैगनर आर्मी का चीफ पहली बार सामने आया है।


वीडियो मैसेज किया जारी

कुछ दिन पहले तक इस बात की आशंका जताई जा रही थी कि प्रिगोझिन की हत्या कर दी गई है या उसे किसी जेल में कैद कर दिया गया है। पर इन सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए प्रिगोझिन का एक वीडियो सामने आया है, जिसे उसकी प्रेस सर्विस ने टेलीग्राम पर शेयर किया है। इस वीडियो मैसेज में प्रिगोझिन अपने लड़ाकों का बेलारूस में स्वागत करते हुए उन्हें वहीँ बुला रहा है। इससे लगता है कि प्रिगोझिन फिर से बेलारूस लौट चुका है।

इस वीडियो में प्रिगोझिन बेलारूस का शुक्रिया करता हुआ भी दिख रहा है और कह रहा है कि बेलारूसियों ने न सिर्फ उनका नायक के रूप में, बल्कि अपनों की तरह उनका स्वागत किया है और ऐसे में वैगनर आर्मी को बेलारूस में ही रहना चाहिए। इसके साथ ही प्रिगोझिन ने वैगनर आर्मी को अफ्रीका में ताकत जुटाने के लिए भी कहा।

wagner_fighters.jpg


यह भी पढ़ें

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, गिरफ्तार होने से बचने के लिए लिया फैसला

पुतिन को लग सकता है झटका

अपने वीडियो मैसेज में प्रिगोझिन ने कुछ ऐसा भी कहा जिससे पुतिन को झटका लग सकता है। प्रिगोझिन ने वैगनर आर्मी के लड़ाकों को अफ्रीका में ताकत जुटाने के साथ ही यह मैसेज भी दिया है कि अब उन्हें यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस की तरफ से नहीं लड़ना है। यह पुतिन के लिए झटका हो सकता है।

वैगनर आर्मी ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस की तरफ से लड़ते हुए अहम भूमिका निभाई है। ऐसे में पुतिन नहीं चाहते कि वैगनर आर्मी उनके हाथ से निकले। पुतिन यूक्रेन के खिलाफ चल रहे युद्ध में रूस की आर्मी को मज़बूत करना चाहते हैं और वैगनर आर्मी को एक नए कमांडर की लीडरशिप में वापस इस युद्ध में भेजना चाहते हैं। पर प्रिगोझिन के मैसेज के बाद पुतिन के इरादों को झटका लग सकता है।

कुछ लोगों को नहीं है यकीन

प्रिगोझिन का हाल ही में सामने आया वीडियो कुछ धुंधला है। ऐसे में कुछ लोग कह रहे हैं कि यह वीडियो पुराना भी हो सकता है। पर प्रिगोझिन के मैसेज से ऐसा ही लग रहा है कि यह वीडियो नया है और प्रिगोझिन रूस और पुतिन से अलग एक नई शुरुआत के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें

अमरीका देगा यूक्रेन को 10 हज़ार करोड़ की सैन्य मदद, रूस की बढ़ेगी टेंशन



Hindi News/ Jaipur / रूस में बगावत के बाद पहली बार सामने आए वैगनर चीफ प्रिगोझिन, कहा कुछ ऐसा कि पुतिन को लग सकता है झटका

ट्रेंडिंग वीडियो