scriptगांव की सरकार: कांग्रेस में टिकट वितरण के लिए प्रभारी पहुंचे जिलों में, तीन तीन नाम का देेगे पैनल | ticket distribution in Congress, panels will be given three names | Patrika News
जयपुर

गांव की सरकार: कांग्रेस में टिकट वितरण के लिए प्रभारी पहुंचे जिलों में, तीन तीन नाम का देेगे पैनल

गांव की सरकार चुनने के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के चयन को लेकर कवायद शुरु कर दी है।

जयपुरAug 10, 2021 / 09:57 am

rahul

Jila Panchayat Adhyaksh Election 2021: कानपुर जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए चाहिए 17 सदस्य, किसके सिर बंधेगा ताज

Jila Panchayat Adhyaksh Election 2021: कानपुर जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए चाहिए 17 सदस्य, किसके सिर बंधेगा ताज

जयपुर। गांव की सरकार चुनने के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के चयन को लेकर कवायद शुरु कर दी है। पार्टी के जिला प्रभारी अपने अपने जिलों में पहुंच गए है। वे टिकट के दावेदारों के साथ ही स्थानीय विधायक और वरिष्ठ नेताओं से इस बारे में मंथन कर रहे है। प्रभारी इनसे चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं के नाम मांग रहे है। साथ ही कुछ दावेदार व्यक्तिगत मुलाकात करके भी अपने बायोडाटा इन प्रभारियों को दे रहे है। ।
चुनाव के लिए अधिसूचना कल जारी होगी— पंचायत चुनाव की अधिसूचना कल 11 अगस्त को जारी होगी और 16 अगस्त तक नामांकन पेश किए जा सकेंगे। पार्टी के जिला प्रभारी एक दो दिन में तीन तीन नाम का पैनल तैयार करेंगे। वे इसे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को देंगे। इसके बाद सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा और 13 अगस्त तक उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी जाएगी।
विधायक मांग रहे खाली सिंबल— पार्टी के अधिकांश विधायक अपने समर्थक नेताओं को टिकट देने के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी से खाली सिंबल भी मांग रहे है ताकि वे अपने हिसाब से नाम भरकर उम्मीदवारों की घोषणा कर सके। पार्टी इनके दबाव में आकर कुछ विधायकों को उनके हिसाब से टिकट बांटने की इच्छा पूरी कर सकती है। लेकिन पार्टी को इससे नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। पिछले पंचायत चुनाव में विधायको की राय से ही टिकट बांटे गए थे और पार्टी को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा था। 21 जिलों में पंचायत और जिला परिषद में से कांग्रेस को सिर्फ 5 जिला परिषदों में ही जीत मिली थी।
इन छह जिलों में हो रहे चुनाव
प्रदेश में भरतपुर, दौसा, जयपुर, जोधपुर, सवाईमाधोपुर, सिरोही के जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव होंगे। 3 चरणों में होने वाने चुनाव के लिए 26 अगस्त, 29 अगस्त और 1 सितंबर को मतदान कराया जाएगा। जबकि 4 सितंबर को संबंधित जिला मुख्यालयों पर मतगणना करवाई जाएगी।
चुनावी रैली और सभाओं पर रोक —
राज्य चुनाव आयोग ने कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए सब प्रकार की चुनावी रैली, आम सभाओं पर पूर्ण प्रतिबंध रलगा दिए है। उम्मीदवार केवल 5 समर्थकों के साथ घर-घर जाकर जनसंपर्क कर सकेगा। वर्तमान हालात को देखते हुए मतदान के समय में बढ़ोतरी करते हुए मतदान का समय प्रातः 7.30 बजे से सायं 5.30 बजे तय किया गया है। इसके साथ ही नामांकन पत्रों को प्रस्तुत करने के लिए भी उम्मीदवार को 1 दिन अतिरिक्त दिया गया है, ताकि भीड़ से बचा जा सके।
11 अगस्त से नामांकन प्रांरभ —
तीनों चरणों के चुनाव के लिए 11 अगस्त लेकर 16 अगस्त 3 बजे तक नामांकन पेश किए जा सकेंगे। 15 अगस्त को को नामांकन प्रस्तुुत नहीं होंगे। इनकी जांच 17 अगस्त को की जाएगी, जबकि 18 अगस्त अपरान्ह 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। नाम वापसी के तुरंत बाद चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा। 4 सितंबर को जिला मुख्यालयों पर प्र्रातः 9 बजे से मतगणना प्रारंभ हो जाएगी। प्रमुख, प्रधान का चुनाव 6 सितंबर को जबकि उप प्रमुख, उप प्रधान का चुनाव 7 सितंबर को होगा।
कर्द
चुनाव में ये राशि खर्च कर सकेगा उम्मीदवार —
उम्मीदवारों के लिए चुनाव के दौरान वाहनों एवं लाउडस्पीकरों के उपयोग के लिए कई प्रतिबंध लगाए गए हैं। इनमें कट आउट, होर्डिग्स, पोस्टर एवं बैनरों के प्रदर्शन को कम करने के लिए जिला परिषद सदस्य 1,50 हजार रुपए और पंचायत समिति सदस्य 75 हजार रुपए ही चुनाव खर्च कर सकेगा।

Hindi News / Jaipur / गांव की सरकार: कांग्रेस में टिकट वितरण के लिए प्रभारी पहुंचे जिलों में, तीन तीन नाम का देेगे पैनल

ट्रेंडिंग वीडियो