scriptRajasthan News : पर्यटन क्षेत्र में निवेश के होंगे कई एमओयू, इसलिए अब सरकार लाएगी यह नीति | There will be many MoUs for investment in tourism sector, now the government will bring this policy | Patrika News
जयपुर

Rajasthan News : पर्यटन क्षेत्र में निवेश के होंगे कई एमओयू, इसलिए अब सरकार लाएगी यह नीति

Rajasthan : पर्यटन के क्षेत्र में अपार सम्भावनाएं हैं। हम उम्मीद करते हैं कि समिट में राजस्थान पर्यटन के क्षेत्र में निवेश के कई एमओयू किए जा सकेंगे।

जयपुरSep 19, 2024 / 08:50 pm

rajesh dixit

जयपुर। पर्यटन व्यवसाय को भुनाने के लिए राजस्थान सरकार कई प्रयासों में जुटी है। अब दिसम्बर माह में होने वाले राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट-2024 से पहले सरकार नई पर्यटन नीति भी लागू करना चाहती है। इसके लिए गुरुवार को विस्तृत चर्चा की गई।
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी की अध्यक्षता में शासन सचिव पर्यटन, कला एवं संस्कृति तथा पुरातत्व रवि जैन की उपस्थिति में गुरुवार को पर्यटन भवन में वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए पर्यटन विभाग से संबंधित बजट घोषणाओं, अन्य घोषणाओं, “राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट-2024” (09 से 11 दिसम्बर) होगी। इस आयोजन से पूर्व 8 अक्टूबर को जयपुर में आयोजित होने वाली प्री-समिट में पर्यटन विभाग की भूमिका के निर्वहन की कार्ययोजना पर चर्चा तथा पर्यटन विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई।
दिया कुमारी ने बैठक पश्चात कहा कि “राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट” के आयोजन से पूर्व 8 अक्टूबर को जयपुर में आयोजित होने वाली प्री-समिट में आने वाले स्टेकहोल्डर्स को बताएंगे कि राजस्थान में पर्यटन के क्षेत्र में अपार सम्भावनाएं हैं। हम उम्मीद करते हैं कि समिट में राजस्थान पर्यटन के क्षेत्र में निवेश के कई एमओयू किए जा सकेंगे।
उपमुख्यमंत्री ने बताया कि आज बैठक में राजस्थान की नई पर्यटन (यूनिट पॉलिसी) इकाई नीति पर चर्चा की गई है। राजस्थान पर्यटन इकाई नीति को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसे जल्दी ही राज्य में लागू किया जाएगा।
यह है राजस्थान का लक्ष्य
1-राजस्थान को पर्यटन के क्षेत्र में नम्बर एक राज्य बनाएं। राजस्थान में पर्यटन के विभिन्न अवसर हैं।


2-राजस्थान में पर्यटन का बेहतरीन माहौल तैयार करने के लिए काम कर रहे हैं। ताकि यहां अधिक से अधिक संख्या में पर्यटक आएं।

3-पर्यटक वेडिंग के लिए राजस्थान आएं चाहे रूरल ट्यूरिज्म के लिए आएं, चाहे इको ट्यूरिस्म के लिए आएं, चाहे वो वाइल्ड लाइफ ट्यूरिस्म लिए आएं या फिर घूमने फिरने के लिए आएं। हम चाहते हैं कि राजस्थान आने वाले देशी विदेशी पर्यटकों को शानदार पर्यटन अनुभव मिले।

4-सभी आवश्यक और गुणवत्तापूर्ण सुविधाएं मिले, सुरक्षा मिले, सफाई मिले इसके लिए काम किया जा रहा है।

बेहतरीन सुविधाओं पर करेंगे फोकस
जयपुर शहर की चार दिवारी की विरासत को संरक्षण और यहां पर्यटन विकास के लिए मैंने अभी पिछले दिनों दौरा भी किया है। हम यूडीएच, विद्युत विभाग तथा अन्य विभागों के साथ समन्वय से जयपुर और राजस्थान में पर्यटन की बेहतरीन सुविधाएं विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan News : पर्यटन क्षेत्र में निवेश के होंगे कई एमओयू, इसलिए अब सरकार लाएगी यह नीति

ट्रेंडिंग वीडियो