scriptविश्वविद्यालय में आज से शुरू होगी सीएएस की प्रक्रिया | The process of CAS will start in the university from today | Patrika News
जयपुर

विश्वविद्यालय में आज से शुरू होगी सीएएस की प्रक्रिया

पहले दिन समाजशास्त्र विभाग के शिक्षकों के होंगे साक्षात्कार

जयपुरAug 11, 2021 / 12:35 am

Rakhi Hajela

विश्वविद्यालय में आज से शुरू होगी सीएएस की प्रक्रिया

विश्वविद्यालय में आज से शुरू होगी सीएएस की प्रक्रिया



जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय में 11 साल से अटके शिक्षकों के प्रमोशन की प्रक्रिया आखिरकार बुधवार से शुरू होगी। सलेक्शन कमेटियों द्वारा पहले दिन समाज शास्त्र विभाग के शिक्षकों के साक्षात्कार लिए जाएंगे। इसके बाद अलग-अलग दिन अन्य विभागों का बारी-बारी नंबर लिया जाएगा। सीएएस की प्रक्रिया शरू होने से शिक्षकों में खुशी की लहर है। एसोसिएट प्रोफेसर से प्रोफेसर पद पर पदोन्नति के लिए 2013-14 में विश्वविद्यालय के 272 शिक्षकों ने आवेदन किया था। इन सभी शिक्षकों को 2010 से इसका लाभ मिलना था, लेकिन ये प्रक्रिया आगे ही नहीं बढ़ पाई। समय पर प्रमोशन नहीं होने से करीब 150 शिक्षक तो सेवानिवृत हो गए, जिनमें से कई का तो निधन भी हो गया।
गौरतलब है कि 11 साल से अटके शिक्षकों के प्रमोशन के लिए राज्य सरकार ने पिछले सप्ताह ही 30 सितंबर तक का समय दे दिया है। डेढ़ साल पहले भी सरकार ने समय दिया था। लेकिन विश्वविद्यालय इस दौरान प्रमोशन का काम नहीं कर पाया।
विश्वविद्यालय के शिक्षकों को समयबद्ध ढंग से पदोन्नत करने के लिए यूजीसी ने कॅरियर एडवांसमेंट स्कीम (सीएएस) का प्रावधान किया हुआ है। यूजीसी के रेगुलेशंस 2010 व 2018 में आवश्यक योग्यता का उल्लेख है। 2018 के रेगुलेशंस में कहा गया कि इससे पहले पात्र हुए शिक्षकों को उसी आधार पर पदोन्नति दी जा सकती है। लेकिन यूजीसी ने रेगुलेशंस के प्रकाशित होने से तीन साल की अवधि में इसे पूरा करने का प्रावधान किया था जो कि 18 जुलाई को समाप्त हो गया। रेगुलेशंस के अनुसार रिटायर्ड को लाभ नही दिया जा सकता। लेकिन यूनिवर्सिटी का कहना है कि जिन्होंने एप्लाय किया था और स्क्रूटनी हो चुकी है, उनको भी लाभ मिलेगा। उधर, राज्य सरकार यूजीसी के समय सीमा के मामलों में संशोधन कर सकती है या नही यह विचारणीय विषय है।

Hindi News / Jaipur / विश्वविद्यालय में आज से शुरू होगी सीएएस की प्रक्रिया

ट्रेंडिंग वीडियो