scriptगुलाबी सर्द हवाओं में दीपों की चमकः जश्न की शुरुआत… जानें दिवाली तक मौसम का कितना बदलेगा मिजाज… | Patrika News
जयपुर

गुलाबी सर्द हवाओं में दीपों की चमकः जश्न की शुरुआत… जानें दिवाली तक मौसम का कितना बदलेगा मिजाज…

पुरवाई हवा से रात में गिरा पारा, दिन में धूप की आंखचिमौनी

जयपुरOct 15, 2024 / 09:26 am

anand yadav

Weather

Weather

जयपुर। प्रदेश में अगले एक पखवाड़े में सर्दी की रंगत परवान चढ़ने वाली है। प्रदेश के कई जिलों में अब दिन में पारा सामान्य के आस पास दर्ज होने लगा है वहीं रात के तापमान में भी गिरावट से गुलाबी सर्दी का असर लोगों को सुबह शाम में महसूस होने लगा है। अरब सागर में बने रहे चक्रवाती तंत्र का असर भी प्रदेश के मौसम में दिखाई दे रहा है जिसके चलते आज भी कई जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने का पूर्वानुमान मौसम विभाग जता रहा है।
यह भी पढ़ेंआसमान में छूट की बारिश… दीपोत्सव पर खास ऑफर! जानें एयरलाइन कंपनियों ने कितना घटाया हवाई किराया…

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के उत्तर पूर्व और उत्तरी इलाकों में कम वायुदाब क्षेत्र सक्रिय है। इसके साथ ही प्रदेश में अब पुरवाई हवाएं चलने से पारे में गिरावट दर्ज होने लगी है। हालांकि अब भी पश्चिमी इलाकों में मौसम शुष्क है और दिन में पारा सामान्य से 5-6 डिग्री तक अधिक दर्ज हो रहा है लेकिन अगले एक पखवाड़े में पारे में गिरावट के साथ ही गुलाबी सर्दी की रंगत भी बढ़ने वाली है। ऐसे में दीपोत्सव पर्व तक प्रदेशभर में मौसम का मिजाज सर्द होने की संभावना है।
यह भी पढ़ेंराजस्थान में सर्दी की आहट…पारे ने छोड़ी गर्मी की छाया! जानें अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

पिछले 24 घंटे में श्रीगंगानगर, संगरिया, फलोदी, बीकानेर, बाड़मेर, पिलानी, करौली जिले में मौसम शुष्क रहा और दिन में पारा 35 डिग्री या उससे ज्यादा दर्ज किया गया। दिन में पारा सामान्य से ज्यादा रहने के बावजूद शेखावाटी अंचल समेत कई जिलों में रात के तापमान में हुइ गिरावट से सर्द मौसम का अहसास लोगों को होने लगा है।
यह भी पढ़ेंफिल्म इंडस्ट्री का रंगारंग महोत्सव: गुलाबीनगर में आइफा-25 की धूम! जानिए शहर को कौनसी सौगात मिलने की है उम्मीद

राजधानी जयपुर में आज सुबह से छितराए बादल छाए नजर आए। हालांकि हवा की रफ्तार बेहद धीमी रहने पर सूर्योदय के बाद खिली धूप की चुभन लोगों को सुबह से ही महसूस होने लगी है। मौसम विभाग ने आज शहर में धूप की आंखमिचौनी रहने और अधिकतम तापमान में आंशिक गिरावट होने की संभावना जताई है।

Hindi News / Jaipur / गुलाबी सर्द हवाओं में दीपों की चमकः जश्न की शुरुआत… जानें दिवाली तक मौसम का कितना बदलेगा मिजाज…

ट्रेंडिंग वीडियो