scriptपिंकसिटी के दिलकश- खूबसूरत नजारे उतरेंगे सिल्वर स्क्रीन पर… जानें पर्यटन निगम ने क्या किया खास | The charming and beautiful sights of Pink City will come on the silver screen… Know what special the Tourism Corporation has done | Patrika News
जयपुर

पिंकसिटी के दिलकश- खूबसूरत नजारे उतरेंगे सिल्वर स्क्रीन पर… जानें पर्यटन निगम ने क्या किया खास

बॉलीवुड फिल्म मेकर्स को भाया पिंकसिटी, कई फिल्मों की शूटिंग जल्द

जयपुरOct 04, 2024 / 11:18 am

anand yadav

why Jaipur is called Pink City, also Know About the culture and history of Udaipur, Jodhpur and Jaisalmer
जयपुर। बॉलीवुड की फिल्मों में अब तक आपने मरूधरा के चुनिंदा जगहों के दृश्य देखे होंगे वहीं अब जल्द ही पिंकसिटी की लोकेशन के कई खूबसूरत और दिलकश नजारे भी सिल्वर स्क्रीन पर प्रदेश समेत अन्य दर्शकों को दिखाई देने वाले हैं। दरअसल प्रदेश में पर्यटन के साथ ही फिल्म पर्यटन भी अब गति पकड रहा है। वहीं पर्यटन विभाग भी फिल्म पर्यटन को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दे रहा है जिसके जरिए राजस्थान पर्यटन का प्रचार भी हो सके और स्थानीय स्तर पर युवाओं को रोजगार भी मिल सके। जयपुर शहर की ही बात करें तो यहां के स्मारकों, खूबसूरत जगहों पर फिल्मों की शूटिंग के लिए पर्यटन विभाग को प्रत्येक महीने 3 से 4 आवेदन मिल रहे हैं।
यह भी पढ़ेंबीसलपुर डेम के वो थर्टी डेज.. जानिए लाइफलाइन बने डेम में आगे क्या होगा…

पर्यटन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मार्च तक जयपुर शहर में फिल्म शूटिंग पर्यटन का जादू सिर चढ़ कर बोलेगा और 25 से ज्यादा फिल्मों की शूटिंग होगी।अधिकारियों के अनुसार फिल्म शूटिंग की अनुमति ऑनलाइन, शूटिंग के लिए अच्छी प्रोत्साहन राशि फिल्म निर्माताओं को जयपुर में फिल्म शूटिंग के लिए आकर्षित कर रही है।
यह भी पढ़ेंविंड पैटर्न में बदलाव से मौसम ने ली करवट…जानिए राजस्थान में कैसा रहेगा मौसम, कहां बौछारें गिरने की उम्मीद…

पर्यटन विभाग ने यह लगाई शर्तें
पर्यटन विभाग की शर्तों के अनुसार फिल्मों की शूटिंग करने वाले निर्माताओं को शूटिंग के दौरान अपने क्रू मेंबर टीम में 15 फीसदी स्थानीय युवाओं को काम देना होगा। इसके साथ ही अपनी फिल्म में जयपुर शहर के पर्यटन स्थलों, खूबसूरत जगहों का प्रचार और प्रसार करना होगा। जिससे राजस्थान पर्यटन का प्रचार प्रसार हो सके। बीते एक साल में जयपुर शहर में 35 और पूरे प्रदेश में 150 फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।
यह भी पढ़ें“रेलवे में क्रांति: सिग्नल फेल का साया हटाने के लिए आई नई तकनीक!” जानिए कैसे नया सिस्टम होगा एक्टिवेट

शहर की ये लोकेशन भा रहीं निर्माताओं को
पर्यटन विभाग के अफसरों का कहना है कि जवाहर सर्कल पर पत्रिका गेट लोकेशन फिल्म निर्माताओं को खूब भा रही हैं। यहां आने वाले दिनों में तीन से चार फिल्मों की शूटिंग होने वाली है और यह सिलसिला साल भर चलेगा। इसके साथ ही शहर के बाजार, स्टेच्यू सर्कल, बिरला मंदिर समेत अन्य लोकेशनों का फिल्म निर्माता शूटिंग के लिए चयन कर रहे हैं। जयपुर शहर में शूटिंग के लिएआगामी मार्च तक फिल्मी दुनिया के बडे सितारों की आवाजाही रहेगी। ऐसे में विश्व स्तर पर जयपुर शहर की ब्रान्डिग होगी।
यह भी पढ़ेंराजस्थान के 7 शहरों में फिल्मी सितारों का धमाल… वीकेंड पर जश्न का जादू !

किन जिलों में में हुई शूटिंग
जयपुर 35
उदयपुर 19
जोधपुर 19
जयपुर ग्रामीण 18
अजमेर 10
जैसलमेर 09
झुंझुनूं 09
श्रीगंगानगर 06
कोटा 04
नागौर 04
राजसमंद 03
अलवर 02
भीलवाड़ा 02
बीकानेर 02
चित्तौड़गढ़ 02
दौसा-पाली 1-1
हनुमानगढ़ 01
भरतपुर 01

Hindi News / Jaipur / पिंकसिटी के दिलकश- खूबसूरत नजारे उतरेंगे सिल्वर स्क्रीन पर… जानें पर्यटन निगम ने क्या किया खास

ट्रेंडिंग वीडियो