scriptवो घड़ी आ गई ! बीसलपुर डेम को लेकर बड़ी अपडेट.. जानिए क्या होगा आगे… | That time has come! Big update on Bisalpur Dam.. Know what will happen next... | Patrika News
जयपुर

वो घड़ी आ गई ! बीसलपुर डेम को लेकर बड़ी अपडेट.. जानिए क्या होगा आगे…

किसी भी क्षण बंद हो सकता है डेम का खुला गेट

जयपुरOct 06, 2024 / 08:48 am

anand yadav

जयपुर। पिंकसिटी की लाइफलाइन बीसलपुर डेम को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। पिछले एक महीने से लबालब होकर छलक रहे डेम में का खुला एक गेट अब किसी भी क्षण बंद हो सकता है। डेम के कुल छह गेट इस बार सीजन में खोले गए वहीं पानी की आवक धीमी पड़ने पर 5 गेट बंद हुए और केवल एक गेट को खुला रखा गया। नहरों से डेम में हो रही पानी की आवक अब कम हो चली है और डेम के खुले गेट को बंद करने की तैयारी जल संसाधन विभाग ने शुरू कर दी है।
यह भी पढ़ेंसर्दी की आहट… अक्टूबर- नवंबर में मौसम का मिजाज… जानिए सर्दी कब छुड़ाएगी धूजणी

गौरतलब है कि पिछले 6 सितंबर को बीसलपुर डेम ओवरफ्लो हुआ और पानी की बंपर आवक के चलते डेम के पहले दो और बाद में कुछ छह गेट खोलकर पानी की निकासी शुरू की गई। मानसून के दौरान बारिश का दौर भी कभी तेज तो कभी धीमा रहा जिसके कारण बीसलपुर डेम में भी पानी की आवक में उतार चढ़ाव रहा। सितंबर के तीसरे सप्ताह में डेम के 5 गेट बंद कर दिए गए और महज एक गेट से ही पानी की निकासी जारी रखी गई। पिछले सप्ताह डेम में पानी की आवक अचानक तेज होने पर 10 सेंटीमीटर तक खुले गेट की उंचाई 25 सेंटीमीटर की गई और अब नहरों से पानी की आवक कम होने पर फिर से गेट 10 सेमी तक ही खोलकर 601 क्यूसेक पानी डाउन स्ट्रीम में छोड़ा रहा है।
यह भी पढ़ेंबीसलपुर डेम के वो थर्टी डेज.. जानिए लाइफलाइन बने डेम में आगे क्या होगा…

जल संसाधन विभाग के अफसरों की मानें तो अब बीसलपुर डेम के गेट को बंद करने की तैयारी शुरू हो चुकी है। आज डेम का एक गेट 10 सेमी उंचाई तक ही खुला है और निकासी हो रहे पानी की मात्रा भी अब काफी कम हो गई है। डेम में अभी जलस्तर उच्चतम स्तर 315.50 आरएल मीटर पर मेंटेन है।

Hindi News / Jaipur / वो घड़ी आ गई ! बीसलपुर डेम को लेकर बड़ी अपडेट.. जानिए क्या होगा आगे…

ट्रेंडिंग वीडियो