scriptघर जाने की जद्दोजहदः त्योहार पर ट्रेनों में वेटिंग पहुंची 300 पार, सीटें खत्म, रेल टिकट की मारामारी | Patrika News
जयपुर

घर जाने की जद्दोजहदः त्योहार पर ट्रेनों में वेटिंग पहुंची 300 पार, सीटें खत्म, रेल टिकट की मारामारी

रेलवे प्रशासन ने त्योहार पर 7000 स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है लेकिन ट्रेन मेंं कंफर्म सीट मिलना मानों चुनौती साबित हो रहा है।

जयपुरOct 28, 2024 / 10:16 am

anand yadav

Jaipur Railway Station
जयपुर। दिवाली और बाद छठ के त्योहार पर कंफर्म रेल टिकट की मारामारी के चलते प्रवासियों के लिए घर जाना मुश्किल हो रहा है। यहीं नहीं सामान्य दिनों में लंबी दूरी के लिए चलने वाली नियमित ट्रेनों में नवंबर के अंत तक भी कंफर्म सीट उपलब्ध नहीं है। रेलवे की करीब 7000 स्पेशल ट्रेनें भी लोगों के लिए कुछ मददगार जरूर बनी है लेकिन उनके बारे में जानकारी के अभाव में समस्या का समाधान नहीं दिखता। मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और गुजरात से बिहार, उत्तर प्रदेश जाने व दक्षिण भारत से इन प्रदेशों में आने वाली प्रमुख ट्रेनों में नवंबर के दूसरे सप्ताह तक कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है।
यह भी पढ़ेंः सप्ताहभर में मैदानों तक पहाड़ों की सर्दी की दस्तक,जानिए प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम…

त्योहार पर मारामारी
जयपुर से वाराणसी जाने वाली साबरमती .पटना स्पेशल ट्रेन में स्लीपर कोच में वेटिंग 300 के पार पहुंच गई है जबकि थर्ड एसी में भी वेटिंग 100 से ज्यादा चल रही है। कुछ ऐसा ही हाल जयपुर से अयोध्या जाने वाली श्रीगंगानगर- गुवाहाटी ट्रेन में देखा जा रहा है। उसमें भी स्लीपर में वेटिंग 250 पार चल रही है। सामान्य श्रेणी के कंफर्म टिकट उपलब्ध नहीं होने पर लोगों के लिए तत्काल टिकट सहारा बना हुआ है। हालांकि यह टिकट भी खुलने के कुछ ही मिनटों में खत्म होने पर लोगों की उम्मीदें टूट रही हैं।
यह भी पढ़ेंः पिंकसिटी में दिखेंगे अयोध्या के श्रीराम मंदिर और लाल बाग के राजा, बाजारों में इस बार खास सजावट उत्सव का माहौल…

स्पेशल ट्रेनों के भरोसे यात्री
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बार 4500 की बजाय 7000 स्पेशल ट्रेनें संचालित करने की घोषणा की है। इससे करीब दो लाख यात्रियों को प्रतिदिन फायदे का दावा भी किया गया है। रेलवे ने लोगों को टिकट में आसानी के लिए स्पेशल ट्रेनें संचालित करने का प्रचार प्रसार अभियान जरूर चला रखा है लेकिन इनके बारे में यात्रियों को जानकारी नहीं मिलने से दिक्कत है।
यह भी पढ़ेंः अब चार नहीं दो महीने पहले कर सकेंगे रेलवे टिकट बुक… जानिए रेल यात्रियों को क्या होगा फायदा…

छत्तीसगढ, हावड़ा, दरभंगा ट्रेनों में नो रूम

रायपुर स्टेशन से आने-जाने वाली सभी ट्रेनें फुल चल रही हैं। पुणे-हावड़ा और सिकंदराबाद- दरभंगा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें नो रूम हुई हैं। ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए गए हैं। स्पेशल ट्रेनें भी चलाई गई हैं। कई स्पेशल ट्रेनों की यात्रियों को जानकारी नहीं है। रायपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम अवधेश त्रिवेदी के अनुसार भीड़-भाड़ में यात्रियों की तबीयत के मद्देनजर 24 घंटे रेलवे हॉस्टिल के स्टॉफ की ड्यूटी लगाई है।
यह भी पढ़ेंः दिवाली पर रोशनी का जादू, पिंकसिटी में 180 करोड़ खर्च कर जगमगाएंगे घर

नवंबर तक वेटिंग, 26 स्पेशल ट्रेनों की घोषणा
भोपाल रेल मंडल स्तर पर राजस्थान, यूपी, पंजाब, दिल्ली, नार्थ ईस्ट, छत्तीसगढ़ के लिए 36 जोड़ी अतिरिक्त ट्रेनें घोषित की गई हैं। मुंबई से रतलाम होते हुए जयपुर, पुणे, दिल्ली, गोरखपुर, गाजियाबाद के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलाई हैं। इसके बावजूद भोपाल से अलग.अलग राज्यों तक जाने वाली प्रमुख ट्रेनों में नवंबर तक वेटिंग के हालात हैं। बीना से गोरखपुर जाने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस, मुंबई- गोरखपुर एक्सप्रेस, पुणे-गोरखपुर, गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस में छठ पूजा तक ट्रेनें फुल होने पर वेटिंग टिकट भी उपलब्ध नहीं है।
यह भी पढ़ेंः त्योहारी सीजन में भी वंदेभारत पस्त…. कंफर्म सीट मिलने पर भी लोग करते किनारा… जानिए क्या रही वजह

पांच नवंबर तक यही हालात रहेंगे

इनके अलावा बीकानेर- दिल्ली सराय, बीकानेर-दादर, जयपुर- उदयपुर, अजमेर-अमृतसर, जोधपुर- पुरी समेत 70 जोड़ी ट्रेनों में 150 से ज्यादा विभिन्न श्रेणियों के अतिरिक्त कोच जोड़े हैं। उसके बावजूद भी ऐसे हालात है। इस संबंध में उत्तर पश्चिम रेलवे प्रशासन का कहना है कि आगामी 5 नवंबर तक ट्रेनों में यही हाल रहेंगे।

Hindi News / Jaipur / घर जाने की जद्दोजहदः त्योहार पर ट्रेनों में वेटिंग पहुंची 300 पार, सीटें खत्म, रेल टिकट की मारामारी

ट्रेंडिंग वीडियो