scriptKidney disease problems : टखने और पैर में सूजन किडनी की समस्या की ओर करती है इशारा, जानिए शुरुआती लक्षण | signs and symptoms of kidney disease problems | Patrika News
जयपुर

Kidney disease problems : टखने और पैर में सूजन किडनी की समस्या की ओर करती है इशारा, जानिए शुरुआती लक्षण

what is the first sign of kidney problems : किडनी की बात करें तो ये शरीर का बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जिसका स्वस्थ रहना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है,इसलिए यदि आपको भी ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको सतर्कता बरतने की बहुत जरूरत होती है।

जयपुरJul 07, 2023 / 10:06 am

Manoj Kumar

signs-and-symptoms-of-kidne.jpg

what is the first sign of kidney problems

Signs and symptoms of kidney disease : किडनी की बात करें तो ये शरीर का बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जिसका स्वस्थ रहना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है,इसलिए यदि आपको भी ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको सतर्कता बरतने की बहुत जरूरत होती है।
किडनी की बात करें तो ये बॉडी का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जिसका स्वस्थ रहना अतिआवश्यक होता है। किडनी के फंक्शन कि यदि हम बात करें तो इसका मुख्य काम शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना होता है। इसलिए किडनी की सेहत को स्वस्थ बना के रखने के लिए एक अच्छी लाइफस्टाइल और डाइट को फॉलो करने कि जरूरत होती है। आज हम आपको इन लक्षणों के बारे में बताएंगें जो किडनी में समस्या आने पर दिखाई पड़ सकते हैं। इसलिए यदि आपको भी ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं तो काफी ज्यादा सतर्कता बरतने कि जरूरत होती है।

यह भी पढ़ें

यह भी पढ़ें
40-50 की उम्र में पीरियड्स बंद होने की प्रक्रिया को मेनोपॉज कहते हैं , जानें इसके बारे में



Persistent ankle and leg swelling टखने और पैर में सूजन का बने रहना
यदि व्यक्ति के पैरों में सूजन और टखने में सूजन की समस्या बनी रहती है तो इसके पीछे का कारण ये भी हो सकता है कि व्यक्ति के किडनी में कोई न कोई समस्या हो, क्योंकि किडनी में समस्या होने के कारण भी व्यक्ति के पैरों में सूजन की समस्या हो सकती है। इसलिए यदि सूजन के समस्या से आप ग्रसित हैं तो आपको तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
Itchy skin and persistent swelling of the face त्वचा में खुजली होना और चेहरे में सूजन का बने रहना
यदि आपके त्वचा में खुजली या चेहरे में सूजन की समस्या बनी रहती है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए, किडनी में बीमारी की वजह से अक्सर सूजन की समस्या बनी रहती है, वहीं ये शरीर में बहुत ही जल्दी दिखाई पड़ती है, वहीं पलकों के नीचे में सूजन भी बनी रहती है। किडनी की खराबी का ये एक महत्वपूर्ण लक्षण है जिसपर ध्यान देना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है।

यह भी पढ़ें

Home Tips to Remove Cavity From Teeth: दांतों में हो गई है कैविटी की समस्या, अपनाएं ये आसान और घरेलू उपाय



High blood pressure ब्लड प्रेशर का हाई होना
यदि आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो ये भी एक गंभीर लक्षणों में से एक है, किडनी में जब समस्या आना शुरू आना शुरू होती है तो व्यक्ति का ब्लड प्रेशर भी बढ़ना शुरू हो जाता है, किडनी की खराबी की वजह से व्यक्ति के ब्लड प्रेशर का हाई होना एक आम बात है। यदि बीपी की समस्या कम उम्र में ही हो जाती है तो आपको किडनी की सेहत के ऊपर भी अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है।
Loss of appetite भूख की कमी का होना
यदि आपको भी भूख की कमी हो जाती है तो इसका एक लक्षण ये भी हो सकता है कि आपके किडनी में कोई न कोई समस्या हो, क्योंकि ज्यादा मात्रा में एसिड के बनने से आपको भूख नहीं लगती है और वहीं आपके पेट में दर्द होना भी शुरू हो जाता है,इसलिए यदि आपके किडनी में समस्या रहती है तो आपको भूख लग्न बंद हो जाती है या कम हो जाती है।
यह भी पढ़ें

Summer Depression : गर्मियों में निराशा और चिड़चिड़ापन महसूस हो रहा है?, ये Summer SAD के लक्षण हो सकते हैं



Loss of appetite and nausea भूख की कमी होना और मितली होना
भूख की कमी होना या न लगना, खाना खाने के तुरंत बाद ही मितली हो जाना, मुँह का स्वाद असामन्य होना ये सारे ऐसे लक्षण हैं जो बताते हैं कि आपके किडनी में प्रॉब्लम है, इसलिए यदि आपको भी ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको इन्हें बिल्कुल भी अनदेखा या इग्नोर नहीं करना चाहिए।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Jaipur / Kidney disease problems : टखने और पैर में सूजन किडनी की समस्या की ओर करती है इशारा, जानिए शुरुआती लक्षण

ट्रेंडिंग वीडियो