scriptKrishna Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर AI की मदद से सुरक्षा, अपराधियों को मिलेगा करारा जवाब | Security with the help of AI on Janmashtami, criminals will get a befitting reply | Patrika News
जयपुर

Krishna Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर AI की मदद से सुरक्षा, अपराधियों को मिलेगा करारा जवाब

जन्माष्टमी पर शहर मेें बदमाशों पर नजर रखने के लिए पुलिस फेस रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी से जुड़े कैमरों के जरिए बदमाशों पर नजर रखेगी।

जयपुरAug 26, 2024 / 10:35 am

Rajesh Singhal

Krishna Janmashtami
Janmashtami 2024: जयपुर। जन्माष्टमी पर शहर मेें बदमाशों पर नजर रखने के लिए पुलिस फेस रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी से जुड़े कैमरों के जरिए बदमाशों पर नजर रखेगी। विशेष तौर पर इन कैमरों को गोविंद देव मंदिर, मानसरोवर स्थित इस्कॉन मंदिर व जगतपुरा स्थित अक्षय पात्र मंदिर परिसर व आस-पास के क्षेत्र में उपयोग में लिया जाएगा।
पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ ने बताया कि जन्माष्टमी पर इन तीनोंं मंदिरों में लाखों श्रद्धालुओं की आवाजाही रहती है और भीड़ का फायदा उठाकर बदमाश सक्रिय हो जाते हैं। भीड़ में बदमाश जेब काटने, चेन स्नैचिंग, चोरी, मोबाइल स्नैचिंग, बाइक चोरी, पर्स चोरी, छेड़छाड़ व अन्य वारदात को अंजाम देते हैं। इन बदमाशों की धरपकड़ के लिए फेस रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी की मदद ली जाएगी।
यह भी पढ़ें

बाबा श्याम के दरबार में जन्माष्टमी पर होंगे विशेष आयोजन, श्रृंगार के बाद इतने बजे होंगे दर्शन

सभी मंदिरों के सीसीटीवी कैमरे जुड़ेंगे

कमिश्नर जोसफ ने बताया कि तीनों मंदिरों से जुड़े सीसीटीवी कैमरों के साथ फेस रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया गया है। इसमें प्रदेश व अन्य राज्यों के सभी अपराधियों के डेटा व फोटो सहित पूरी कुंडली फीड है। जब भी ये अपराधी मंदिर व उसके आस-पास के क्षेत्र में पहुंचेंगे तो वहां लगे सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से सॉफ्टवेयर तुरंत अलर्ट जारी करेगा। तीनों मंदिरों के परिसर व आस-पास के क्षेत्र में पांच-पांच पुलिस टीमें सादा वर्दी में रहेंगी, जो सूचना मिलते ही आरोपी की धरपकड़ करेंगी।

Hindi News/ Jaipur / Krishna Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर AI की मदद से सुरक्षा, अपराधियों को मिलेगा करारा जवाब

ट्रेंडिंग वीडियो