scriptदुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेन में अब शाही शादी का मौका…प्री व पोस्ट वेडिंग शूट की भी मिलेगी सुविधा | RTDC's new initiative, Now destination wedding can be organized in Palace on Wheels | Patrika News
जयपुर

दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेन में अब शाही शादी का मौका…प्री व पोस्ट वेडिंग शूट की भी मिलेगी सुविधा

दुनिया की सबसे सुन्दर व लग्जरी ट्रेन में शुमार पैलेस ऑन व्हील्स का जल्द ही डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। इतना ही नहीं, शादी के बंधन में बंधने वाले जोड़े इस ट्रेन में प्री व पोस्ट वेडिंग शूट भी करवा सकेंगे।

जयपुरFeb 23, 2024 / 06:15 pm

Akshita Deora

palace_on_wheels_train.jpg
जयपुर। देशभर में डेस्टिनेशन वेडिंग का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में अब राजस्थान में भी डेस्टिनेशन वेडिंग को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से नवाचार किए जा रहें हैं। डेस्टिनेशन वेडिंग में राजस्थान को सिरमौर बनाने के लिए अब आरटीडीसी ने भी नई पहल की है। दुनिया की सबसे सुन्दर व लग्जरी ट्रेन में शुमार पैलेस ऑन व्हील्स का जल्द ही डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। इतना ही नहीं, शादी के बंधन में बंधने वाले जोड़े इस ट्रेन में प्री व पोस्ट वेडिंग शूट भी करवा सकेंगे।
राजस्थान की डिप्टी सीएम और पर्यटन मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि दुनिया की सबसे सुन्दर व लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स को डेस्टिशन वेडिंग के लिए उपलब्ध करवाना आरटीडीसी का बड़ा फैसला है। आरटीडीसी के इस फैसले से राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही राजस्थानी कला व संस्कृति के साथ-साथ वैवाहिक रीति-रिवाजों के प्रति विदेशी सैलानियों में क्रेज बढ़ेगा।
पर्यटन मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि पैलेस ऑन व्हील्स दुनिया की सबसे खूबसूरत व लग्जरी ट्रेनों में से एक है। पैलेस ऑन व्हील्स में डेस्टिनेशन वेडिंग करने वाले जोड़े अपनी जिन्दगी के अहम पलों को यादगार बनाने के साथ ही प्रदेश व देश के लिए पर्यटक राजदूत की भूमिका भी निभा सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस कदम से राजस्थान में विदेशी पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा।
जानें—क्यों खास है पैलेस ऑन व्हील्स?


पैलेस ऑन व्हील्स शाही रेलगाड़ी पर्यटन के क्षेत्र में दुनिया में एक मिसाल है। यह ट्रेन दुनिया की सबसे खूबसूरत व लग्जरी ट्रेनों में से एक है। साल 2010 में इस ट्रेन को विश्व की सबसे शाही ट्रेनों की लिस्ट में चौथा स्थान मिला था। इस ट्रेन में टूर पैकेज होता है। जिसमें रहना, खाना व घूमना शामिल होता है। पैलेस ऑन व्हील्स में 7 रात व 8 दिन का टूर होता है और किराया 10 लाख रुपए तक है। शाही ट्रेन में होटल की तरह लग्जरी कमरे है।
इसके अलावा ट्रेन में स्पा, पार्लर और जिम जैसी कई लग्जरी सुविधाएं है। ये ट्रेन दिल्ली व आगरा के अलावा राजस्थान की राजधानी जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, जैसलमेर व भरतपुर की यात्रा कराती है। इसमें दो रेस्तरां भी हैं। जिनका नाम द महाराजा व द महारानी है, जहां राजस्थानी परिवेश मिलता है। ट्रेन में भारतीय खाने के साथ—साथ यूरोपीय, चीनी, एवं कॉण्टिनेण्टल खान—पान भी सुविधा हैं।

Hindi News/ Jaipur / दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेन में अब शाही शादी का मौका…प्री व पोस्ट वेडिंग शूट की भी मिलेगी सुविधा

ट्रेंडिंग वीडियो