scriptराजस्थान में IMD का भयंकर अलर्ट, फिर बिगड़ेगा मौसम, 23 मई तक 10 से ज्यादा जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी | rajasthan weather update imd red and yellow alert issued for several district of rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में IMD का भयंकर अलर्ट, फिर बिगड़ेगा मौसम, 23 मई तक 10 से ज्यादा जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update : राजस्थान का पारा अपने चरम पर है। प्रदेश भट्टी की तरह तप रहा है।

जयपुरMay 21, 2024 / 08:28 am

Supriya Rani

जयपुर. राजस्थान का पारा अपने चरम पर है। प्रदेश भट्टी की तरह तप रहा है। राजधानी जयपुर समेत कई संभागों में तापमान अपना कहर मचा रहा है। पिंकसिटी में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। वहीं पश्चिमी राजस्थान में भीषण लू का दौर जारी है। राजस्थान के कई जिलों में अगले तीन दिन यानी 23 मई तक पारे में बढ़ोतरी की संभावना जताई गई है।

बीते 24 घंटे में प्रदेश में अधिकतम तापमान 43 से 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर में भी दिन में पारा 45.9 डिग्री रहा जो बीते 7 साल की तुलना में सर्वाधिक रहा है। पिंकसिटी में दोपहर तक शहर की सड़कों पर गर्मी के चलते कर्फ्यू जैसे हालात नजर आ रहे हैं। दिन में लू के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं और अत्यावश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलने की हिम्मत जुटा पा रहे हैं। घरों में छतों पर रखी टंकियों में स्टोर पानी भी देर रात तक उबाल खा रहा है।

आज 13 जिलों में अंधड़-बारिश का येलो अलर्ट जारी

राजस्थान के पूर्वी नागौर, उत्तरी अजमेर, जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, अलवर, बरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, करौली, कोटा और आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना है। इन जिलों में तापमान में कमी से लोगों को कुछ समय के लिए राहत मिलेगी।

इन जिलों में 23 मई तक लू का रेड अलर्ट

आइएमडी ने राजस्थान के 5 जिलों में 23 मई तक लू और हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट घोषित किया है। मौसम केंद्र के अनुसार बाड़मेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, जैसलमेर और जोधपुर शहर में 23 मई तक भीषण लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं अलवर, बारां, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, चूरू जिले में आज और कल गर्मी के सितम के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में IMD का भयंकर अलर्ट, फिर बिगड़ेगा मौसम, 23 मई तक 10 से ज्यादा जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो