scriptWeather Alert : अभी-अभी आया मौसम विभाग का अलर्ट, इन शहरों में होगी झमाझम बारिश | rajasthan weather update imd rain alert today in rajasthan | Patrika News
जयपुर

Weather Alert : अभी-अभी आया मौसम विभाग का अलर्ट, इन शहरों में होगी झमाझम बारिश

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में इन दिनों लगातार मौसम बदल रहा है। कभी तेज गर्मी तो कभी तेज आंधी के साथ बारिश हो रही है।

जयपुरJun 13, 2024 / 03:41 pm

Kamlesh Sharma

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में इन दिनों लगातार मौसम बदल रहा है। कभी तेज गर्मी तो कभी तेज आंधी के साथ बारिश हो रही है। झालावाड़ जिले के रटलाई व पनवाड़ कस्बे में गुरुवार शाम अचानक मौसम बदला और तेज हवा के झमाझम बारिश हुई। बारिश का दौर लगभग आधे घंटे चला। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। पिछले 24 घंटे में राज्य के दक्षिणी भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश, जबकि उत्तरी व पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं हीटवेव दर्ज की गई है। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री श्रीगंगानगर में तथा सर्वाधिक बारिश 14.0 एमएम भोपालसागर (चित्तौड़गढ़) में दर्ज की गई है।
मौसम केन्द्र के अनुसार दो दिन और राज्य में पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा। इसके बाद राज्य में मौसम साफ रहेगा और तापमान में हल्की बढ़ोतरी होगी। 20 जून के बाद राज्य में प्री मानसून की गतिविधि शुरू होगी। वहीं मौसम विभाग ने गुरुवार दोपहर तीन बजे तात्कालिक चेतावनी में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है।
यह भी पढ़ें

Weather Update : यहां हुई झमाझम बारिश,ओले भी गिरे, जानें राजस्थान में कब प्रवेश करेगा Monsoon

इन शहरों के लिए जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग की तात्कालिक चेतावनी के मुताबिक जयपुर शहर, करौली, अलवर, बूंदी, झालावाड़ में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे सकते है। साथ ही तेज हवाएं चलेंगी, जिसकी रफ्तार 30 से 50 किलोमीटर के बीच रहने का अनुमान है। वहीं बारां, कोटा, दौसा, भरतपुर, सवाईमाधोपुर, भीलवाड़ा, झुंझुनूं व चूरू में बारिश और धूलभरी आंधी का अलर्ट जारी किया है।
यह भी पढ़ें

Rain in Rajasthan: राजस्थान में बदला मौसम, यहां हुई झमाझम बारिश

हाड़ौती के रास्ते मानसून आने की संभावना

दक्षिणी पश्चिमी मानसून ने मुम्बई को भिगोने के बाद महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों को कवर कर लिया है। अरब सागर से नमी मिलने से इसके अगले दो दिन में पूरे महाराष्ट्र को कवर करने का अनुमान है, लेकिन दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी में कोई सिस्टम नहीं होने से पूर्वी हिस्से में मानसून के आगे बढ़ने की रफ्तार कुछ सुस्त हो गई है। बंगाल की खाड़ी में अगले 10-15 दिन तक कोई सिस्टम नहीं है। सिस्टम बनने के बाद ही मानसून राजस्थान की तरफ मूव करेगा। मानसून के 25 जून या उसके बाद ही प्रदेश में हाड़ौती के रास्ते प्रवेश करने की संभावना है।

Hindi News/ Jaipur / Weather Alert : अभी-अभी आया मौसम विभाग का अलर्ट, इन शहरों में होगी झमाझम बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो