scriptसावधान! राजस्थान में इस साल और बढ़ेगा पारा, प्रचंड गर्मी के साथ लू का डबल अटैक, अलर्ट जारी | rajasthan weather this summer season 2024 Temperature will rise double attack of heatwave imd alert | Patrika News
जयपुर

सावधान! राजस्थान में इस साल और बढ़ेगा पारा, प्रचंड गर्मी के साथ लू का डबल अटैक, अलर्ट जारी

Rajasthan Weather : राजस्थान में इस साल अत्यधिक गर्मी पड़ने की संभावना जताई गई है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश में अप्रैल से जून तक भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है।

जयपुरApr 02, 2024 / 03:27 pm

Supriya Rani

rajasthan_weather_1.jpg

जयपुर. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश में अप्रैल से जून तक भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, अप्रैल से जून के दौरान राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा। इस अवधि में मैदानी इलाकों के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से अधिक लू चलने की संभावना है।

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अप्रैल में शुरू के 8-10 दिन तक ज्यादातर इलाकों में तापमान सामान्य रहेगा। अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे रहेगा यानि इन दिनों हीटवेव नहीं चलने की संभावना है। हालांकि 10 अप्रैल के बाद राजस्थान के कई इलाकों में फिर से तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर भी पहुंच सकता है।

 

 

 

मौसम विभाग के अनुसार जोधपुर, उदयपुर और कोटा संभाग में तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। रात्रि तापमान भी औसत से अधिक रहेगा। खासकर पश्चिमी राजस्थान के कई इलाकों के साथ ही दक्षिणी-पूर्वी और उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान भी सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है। इस दौरान सामान्य से अधिक लू चलने की संभावना जताई गई है।

 

 

 

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में बैक टू बैक पश्चिमी विक्षोभ का असर भी इस सीजन में देखने को मिल सकता है, जिसकी वजह से तेज हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

Hindi News / Jaipur / सावधान! राजस्थान में इस साल और बढ़ेगा पारा, प्रचंड गर्मी के साथ लू का डबल अटैक, अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो