scriptWeather Update : राजस्थान में 26-31 अगस्त तक कैसा रहेगा मौसम, कब होगा मानसून एक्टिव जानें | Rajasthan Weather How will be weather 26-31 August IMD Weather Update know when monsoon will be active | Patrika News
जयपुर

Weather Update : राजस्थान में 26-31 अगस्त तक कैसा रहेगा मौसम, कब होगा मानसून एक्टिव जानें

Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम 26—31 अगस्त तक कैसा रहेगा। जानिए इन छह दिन राजस्थान का मौसम कैसा रहेगा? मानसून कब सक्रिय होगा और कब होगी राजस्थान में झमाझम बारिश जानें ….

जयपुरAug 26, 2023 / 10:37 am

Sanjay Kumar Srivastava

weather_alert_1.jpg

Rajasthan Weather

Rajasthan Weather : राजस्थान में मौसम ने एक बड़ी करवट ली है। मानसून पर ब्रेक लग गया है। मानसून ट्रफ लाइन हिमालय की तलहटी में शिफ्ट हो गई है। जिसके बाद राजस्थान के अधिकतर जिलों में बारिश नहीं होगी। मौसम शुष्क और गरम हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार, सूबे के अधिकतर हिस्सों में इस दौरान कमजोर मानसून परिस्थितियां जारी रहने तथा सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने आगामी 15 दिनों में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है। राज्य में तीसरे बार मानसून जल्द ही सक्रिय होगा। मौसम विभाग के अनुसार सितम्बर माह में 1 सितम्बर से 7 सितम्बर के बीच राजस्थान के कई जिलों में हल्की से कम बारिश होगी। पर बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

जयपुर में छाए है अंशिक रुप से बादल

मौसम विभाग के अनुसार जयपुर में 10 बजे तापमान 29 डिग्री सेल्सियस है। आज शनिवार को जयपुर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। आसमान सूरज निकला हुआ है। साथ ही बादल भी आकाश में मंडरा रहे हैं। बारिश होने की संभावना है। हवाएं 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी। मौसम विभाग की मानें तो रविवार को भी जयपुर का मौसम खुशनुमा रहेगा।

यह भी पढ़ें – Weather Update : मानसून पर मौसम अलर्ट, अब 1-7 सितम्बर को होगी कहीं हल्की तो कहीं झमाझम बारिश

अब तक 20 फीसदी बारिश

राजस्थान में मानसून से अभी तक सामान्य से 20 फीसदी ज्यादा बारिश हो सकती है। राज्य में एक जून से 24 अगस्त तक 345.6 M.M. बारिश होती है। पर इस बार अब तक 415.7 M.M. बारिश हो चुकी है।

यह भी पढ़ें – weather update : घने काले बादल हुए गुम, मानसून पर लगा एक वीक का ब्रेक, मौसम अलर्ट-सितम्बर में इस डेट से होगी झमाझम बारिश

Hindi News/ Jaipur / Weather Update : राजस्थान में 26-31 अगस्त तक कैसा रहेगा मौसम, कब होगा मानसून एक्टिव जानें

ट्रेंडिंग वीडियो