scriptRajasthan University : साढ़े तीन फीट की गहराई में कैसे डूब गया विकास? छात्रों ने किया VC हाउस का घेराव; रखी ये मांगें | Rajasthan University student Vikas Yadav died in swimming pool | Patrika News
जयपुर

Rajasthan University : साढ़े तीन फीट की गहराई में कैसे डूब गया विकास? छात्रों ने किया VC हाउस का घेराव; रखी ये मांगें

Rajasthan University Student Vikas : राजस्थान यूनिवर्सिटी के स्विमिंग पूल में गुरुवार शाम को एक छात्र विकास की तैराकी करते समय संदिग्ध परिस्थितियों की मौत हो गई। जिसके बाद से ही छात्र वीसी हाउस के बाहर धरना दे रहे है।

जयपुरJun 28, 2024 / 05:48 pm

Lokendra Sainger

राजस्थान यूनिवर्सिटी के स्विमिंग पूल में गुरुवार शाम को एक छात्र की तैराकी करते समय संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। मौके पर मौजूद स्टाफ और छात्रों ने उसे बचाने का भी प्रयास किया, अस्पताल पहुंचाया जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। जहां युवक डूबा, वहां सिर्फ साढ़े तीन फिट गहराई थी। घटना के बाद मृतक के परिजन ने मामले की जांच की मांग की है।
जानकारी के मुताबिक विकास यादव (21) पुत्र राजमोहन मूलतः नीमकाथाना का रहने वाला था। राजस्थान यूनिवर्सिटी के अंबेडकर हॉस्टल में रहकर फिजिक्स डिपार्टमेंट से पीजी की पढ़ाई कर रहा था। इस बार गर्मियों में विकास ने साथियों के साथ राजस्थान यूनिवर्सिटी के स्विमिंग पूल में जाना शुरू किया था। पिछले दो महीने से स्विमिंग करने जा रहा था। गुरुवार शाम अचानक उसकी तबीयत बिगड़ गई और डूबने से उसकी मौत हो गई।

छात्रों का वीसी हाउस के बाहर धरना

छात्र नेता, अलग-अलग संगठन के कार्यकर्ता और छात्र एसएमएस अस्पताल स्थित मुर्दाघर पहुंचे और स्विमिंग कोच पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए विरोध दर्ज कराया। इसके बाद कार्यकर्ताओं ने यूनिवर्सिटी में कुलपति आवास पहुंचकर धरना दिया। छात्रों की मांग है कि मृतक छात्र के परिजनों को एक करोड़ मुआवजा, परिवार के सदस्य को नौकरी, दो छोटी बहनों की पढ़ाई का खर्चा वहन करने और दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग की है।
यह भी पढ़ें

CM भजनलाल ने 88 लाख पेंशनर्स के खाते में डाली बढ़ी हुई राशि, बोले- ‘कांग्रेस के राज में कट मनी लगती थी, अब पूरी खाते में’

गाड़ी से अस्पताल ले गए कोच

राजस्थान यूनिवर्सिटी के स्विमिंग पूल के कोच विजय बिश्नोई ने बताया कि स्विमिंग पूल काफी बड़ा है और 3 से 15 फीट तक गहराई है। जगह-जगह रस्सी लगा रखी है। उन्हीं लोगों को 15 फीट तक जाने की इजाजत दी जाती है जो तैराकी में पूरी तरह से दक्ष हो जाते हैं। विकास साढ़े तीन फीट के पास स्विमिंग कर रहा था। अचानक स्टूडेंट्स ने आवाज लगाई और बताया कि विकास बेहोश हो गया है।
इसके बाद साढ़े तीन फीट की गहराई से विकास को बाहर निकाला। तब तक उसकी सास चल रही थी। इसके लिए मैंने उसे प्राथमिक उपचार दिया। मैं कुछ स्टूडेंट के साथ विकास को अपनी गाड़ी से सवाई मानसिंह अस्पताल लेकर पहुंचा जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया है।

स्विमिंग करते समय बिगड़ी तबीयत ?

विकास यादव के साथ स्विमिंग करने वाले मोहित, राघव, मो. उमर, अंकित, योगेन्द्र ने बताया कि गुरुवार को पांच बजे वाले बैच के हम सभी छात्र स्विमिंग करने आए थे। विकास यादव की साढ़े तीन फीट की गहराई में तैरने के दौरान तबीयत बिगड़ गई और वह पानी में गिर गया।

छात्रों ने ये रखी मांगें…

  • छात्र के परिवारजनों (परिजनों) को 1 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाए।
  • कुलपति महोदया एवं स्वीमिंग कोच को जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे।
  • परिवारजनों में से एक को सरकारी नौकरी दी जाए। साथ ही आश्रितों दोनों बहनों को राजस्थान विश्वविद्यालय एवं शिक्षा को पूर्ण खर्च विश्वविद्यालय द्वारा उठाया जाए।
  • पोस्टमार्टम में एक सीनियर डॉक्टर को शामिल किया जाए। साथ ही एक कमेटी का गठन किया जाए, जो निष्पक्ष जांच करें।
  • विश्वविद्यालय में 24 घंटे एम्बुलेंस एवं परिसर में 24 घंटे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवायी जाए।

    यह भी पढ़ें

    राजस्थान में 1 जुलाई से बदल जाएंगे ब्रिटिश काल के ये कानून, अब वॉट्सऐप-टेलीग्राम से भी दर्ज करा सकेंगे FIR

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan University : साढ़े तीन फीट की गहराई में कैसे डूब गया विकास? छात्रों ने किया VC हाउस का घेराव; रखी ये मांगें

ट्रेंडिंग वीडियो