scriptRajasthan : छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, अगले सत्र में नहीं बढ़ेगी फीस | Rajasthan University Great news for students fees will not increase in the next session | Patrika News
जयपुर

Rajasthan : छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, अगले सत्र में नहीं बढ़ेगी फीस

राजस्थान यूनिवर्सिटी में मंगलवार को आयोजित सिंडिकेट की बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। जानें …

जयपुरOct 16, 2024 / 07:29 am

Lokendra Sainger

Rajasthan University: राजस्थान यूनिवर्सिटी में मंगलवार को सिंडिकेट की बैठक आयोजित की गई, जिसमें निर्णय लिया गया कि अगले सत्र 2025-26 में फीस नहीं बढ़ाई जाएगी। पिछली सिंडिकेट में सत्र 2024-25 में 10 प्रतिशत फीस बढ़ाने का निर्णय लिया गया था, जिसका छात्रों ने विरोध किया था। छात्रों का कहना था कि फीस बढ़ाने से छात्रों पर पढ़ाई का भार बढ़ गया है। बैठक में रिवैल्युएशन में उत्तीर्ण छात्रों को फीस वापस करने के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। इस पर निर्णय लिया गया कि अन्य विश्वविद्यालयों का अध्ययन कर छात्रों को राहत प्रदान की जाएगी।

कुलपति सचिवालय पर हुआ हंगामा

हालांकि बैठक के अंदर शांति थी, लेकिन कुलपति सचिवालय पर कर्मचारी, छात्रनेता और प्रोफेसरों ने हंगामा किया। छात्रनेता महेश चौधरी, मोहित यादव और कपिल राव के नेतृत्व में छात्रों ने प्रदर्शन किया और सिंडिकेट में छात्र प्रतिनिधि को शामिल करने की मांग की। इस स्थिति को देखते हुए, यूनिवर्सिटी के कुलपति सचिवालय के बाहर पुलिस बल तैनात किया गया और बैरिकेडिंग की गई।
यह भी पढ़ें

REET अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर, परीक्षा पास करने पर आजीवन पात्रता होगी मान्य; जानें कब होगी परीक्षा?

मृतक छात्र को विश्वविद्यालय देगा 5 लाख रुपए

कुलपति अल्पना कटेजा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई। इस दौरान एकेडमिक काउंसिल और पूर्व की सिंडिकेट की बैठक के मिनट्स को मंजूरी दी गई। फाइनेंस कमेटी और ग्रिवांस कमेटी के सदस्यों का चयन भी किया गया, जिसमें सिंडिकेट सदस्य जयंत शर्मा और निमाली सिंह को शामिल किया गया। सिंडिकेट की बैठक में मृतक छात्र कुलदीप यादव को 5 लाख रुपए की सहायता प्रदान करने का प्रस्ताव भी पास किया गया। इसके अलावा, कर्मचारियों की पेंशन के संबंध में निर्णय लिया गया कि यूनिवर्सिटी जल्द ही राज्य सरकार को पत्र भेजेगी।

Hindi News / Jaipur / Rajasthan : छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, अगले सत्र में नहीं बढ़ेगी फीस

ट्रेंडिंग वीडियो