scriptराजस्थान : चूहों के आतंक से परेशान हो अब सरकार ने उठाया यह ‘बड़ा कदम’, आज व कल इस इलाके में चूहों की खैर नहीं… | Rajasthan: Troubled by the terror of rats, now the government has taken this big step, rats are in trouble in this area | Patrika News
जयपुर

राजस्थान : चूहों के आतंक से परेशान हो अब सरकार ने उठाया यह ‘बड़ा कदम’, आज व कल इस इलाके में चूहों की खैर नहीं…

अनाज में मीठा तेल मिक्स किया जाएगा और इसमें जिंक फास्फाइड डाला जाएगा। ये अनाज चूहे के बिलों में डाला जाएगा। चूहे बाहर न निकलें, इसके लिए इनको बंद कर दिया जाएगा।

जयपुरSep 30, 2024 / 10:57 am

rajesh dixit

राजस्थान के जयपुर शहर में चूहों के आतंक के चलते अल्बर्ट हॉल किया खाली। गेट बंद कर दिए। नीचे चूहों का आतंक।

राजस्थान के जयपुर शहर में चूहों के आतंक के चलते अल्बर्ट हॉल किया खाली। गेट बंद कर दिए। नीचे चूहों का आतंक।

जयपुर। चूहों की रोकथाम के लिए रामनिवास बाग 30 सितंबर और एक अक्टूबर को बंद रहेगा। दो दिन यहां कीटनाशक डाला जाएगा। जेडीए सचिव निशांत जैन ने बताया कि रामनिवास बाग में स्थित अल्बर्ट हॉल के सामने पक्षियों को दाना डालने, बाग परिसर में स्थित मंदिर और मजार के आसपास श्रद्धालु गरीबों को भोजन कराते हैं। इसके अलावा बाग में लगने वाले ठेले-खोमचों की वजह से बड़ी संख्या में चूहे पनप गए हैं। चूहों की वजह से पेड़-पौधों से लेकर हैरिटेज इमारतों को भी नुकसान हो रहा है।
ग्लोबल समिट से पहले छुटकारा
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल समिट के तहत अल्बर्ट हॉल पर कार्यक्रम प्रस्तावित है। बीते दिनों जेडीए में हुई रिव्यू मीटिंग में रामनिवास बाग के सौंदर्यीकरण को लेकर चर्चा हुई। इसके बाद तय हुआ कि चूहों के बिलों में पेस्टिंग की जाए।
ऐसे जेडीए करेगा काम
अनाज में मीठा तेल मिक्स किया जाएगा और इसमें जिंक फास्फाइड डाला जाएगा। ये अनाज चूहे के बिलों में डाला जाएगा। चूहे बाहर न निकलें, इसके लिए इनको बंद कर दिया जाएगा। बीते दिनों जेडीए ने सावन भादो पार्क में यह प्रयोग किया था।

Hindi News / Jaipur / राजस्थान : चूहों के आतंक से परेशान हो अब सरकार ने उठाया यह ‘बड़ा कदम’, आज व कल इस इलाके में चूहों की खैर नहीं…

ट्रेंडिंग वीडियो