scriptराजस्थान मौसम अपडेट: मंगलवार से फिर से बारिश होने के आसार, अलर्ट जारी | rajasthan rain forecast 13 september 2020 | Patrika News
जयपुर

राजस्थान मौसम अपडेट: मंगलवार से फिर से बारिश होने के आसार, अलर्ट जारी

राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में बीते कई दिनों से सुस्त पड़ान मानसून फिर से मंगलवार से सक्रिय होने के आसार हैं।

जयपुरSep 13, 2020 / 12:03 pm

Santosh Trivedi

rain record in 2019

rain record in 2019

जयपुर। राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में बीते कई दिनों से सुस्त पड़ान मानसून फिर से मंगलवार से सक्रिय होने के आसार हैं। बीते सात दिनों से शहर सहित प्रदेशभर में चिलचिलाती धूप और उमस से आमजन के हाल बेहाल हैं। दाे से तीन दिन में अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री बढ़ोतरी हुई है। शनिवार काे जयपुर में पारा 36 डिग्री रहा। हालांकि कई शहरों में पारा 40 डिग्री के पार चला गया है। रविवार सुबह भी राजधानी जयपुर में दिन की शुरुआत तेज धूप के बीच हुई। तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

श्रीगंगानगर का तापमान सबसे अधिक:
बीती रात का सबसे अधिक तापमान श्रीगंगानगर का 41.1, बीकानेर का 40.4, चूरू का 39.9, पिलानी का 38.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। माैसम विभाग के अनुसार सोमवार शाम के बाद और मंगलवार से दक्षिणी पूर्वी जिलाें में मानसून सक्रिय हाेने का आसार है, इस दाैरान कई स्थानाें पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश का अनुमान है।

यहां हुआ अलर्ट जारी:
मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर में मध्यम से तेज बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में बाड़मेर, बीकानेर,चुरू, पाली, जालौर, श्रीगंगानगर, नागौर में तेज बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं बुधवार को भी पूर्वी राजस्थान के कई जिलों और पश्चिमी राजस्थान के जिलों केे लिए बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है।

आठ से दस दिन का समय मानसून की विदाई में:
एक जून से लेकर अब तक प्रदेशभर में 12 प्रतिशत अधिक बारिश हो चुकी है जबकि अभी मानसून की विदाई में ओर आठ से दस दिन बाकी है। पश्चिमी राजस्थान में इस बार जमकर मेघ बरसे। यहां अब तक 34 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज हो चुकी है। पूर्वी राजस्थान में इस बार सामान्य बारिश हुई। केवल चार जिलों अलवर, धौलपुर, बूंदी और टोंक में सामान्य से कम बारिश वहीं सबसे अधिक बारिश जोधपुर में हुई है। प्रदेश में समस्त जिलों में जोधपुर ही एकमात्र जिला है जहां मौसम विभाग को बहुत अत्यधिक बरसात का संकेत जारी करना पड़ा है। यहां सामान्य से 65 प्रतिशत अधिक पानी बरसा। वहीं जयपुर में सामान्य से 18 फीसदी बारिश अधिक दर्ज की गई।

Hindi News / Jaipur / राजस्थान मौसम अपडेट: मंगलवार से फिर से बारिश होने के आसार, अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो