scriptRajasthan News : RPSC का नया फैसला, अब आसानी से पकड़ में आएंगे डमी अभ्यर्थी | Rajasthan Public Service Commission New Decision Now Dummy Candidates will be Easily Caught | Patrika News
जयपुर

Rajasthan News : RPSC का नया फैसला, अब आसानी से पकड़ में आएंगे डमी अभ्यर्थी

RPSC New Decision : राजस्थान लोक सेवा आयोग का नया फैसला। अब प्रत्येक अभ्यर्थी की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। जिससे मूल/डमी अभ्यर्थी की पहचान आसानी से हो सकेगी। सहायक आचार्य (संस्कृत शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2024 8 से 19 सितंबर तक होने जा रही है।

जयपुरSep 07, 2024 / 01:32 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Public Service Commission New Decision Now Dummy Candidates will be Easily Caught

राजस्थान लोक सेवा आयोग

RPSC New Decision : सहायक आचार्य (संस्कृत शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2024 कल रविवार से शुरू होने जा रही है। इस परीक्षा में डमी अभ्यर्थी की पहचान करने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग ने नया तरीका निकाला है। इस परीक्षा में सुरक्षा इंतजामों को और मजबूत करते हुए परीक्षा के लिए निर्धारित स्थान पर बैठे हुए प्रत्येक अभ्यर्थी की वीडियोग्राफी करवाने का निर्णय आयोग ने किया है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल का भी करेगा इस्तेमाल

आयोग सचिव ने बताया कि अब अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए निर्धारित किए गए समय के पश्चात् 10 मिनट के भीतर ही परीक्षा कक्ष में अपने स्थान को ग्रहण करना होगा। 10 मिनट के बाद पूरे परीक्षा केंद्र में प्रत्येक कक्ष में आवंटित स्थान पर बैठे हुए प्रत्येक अभ्यर्थी एवं अनुपस्थित रहे अभ्यर्थियों के रिक्त स्थानों की रोल नंबर के क्रमानुसार वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी। यह रिकॉर्डिंग बाद में मूल अभ्यर्थी की पहचान सुनिश्चित करने के लिए उपयोग में ली जाएगी। आयोग इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल का भी इस्तेमाल करेगा।
यह भी पढ़ें –

Rajasthan News : सरकारी स्कूलों में 15 दिन नहीं होगी पढ़ाई, उलझन में टीचर, जानें क्या है माजरा

8 सितंबर से 19 सितंबर तक होगी परीक्षा

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक आचार्य (संस्कृत शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2024 8 सितंबर से 19 सितंबर तक होगी।

Hindi News / Jaipur / Rajasthan News : RPSC का नया फैसला, अब आसानी से पकड़ में आएंगे डमी अभ्यर्थी

ट्रेंडिंग वीडियो