scriptपेंशनर्स को अब घर बैठे मिलेगी ये बड़ी सुविधा, महज 5 मिनट में होगा समस्या का निपटारा | Rajasthan Pensioners Life Certificate apply online bhajanlal government rajasthan news | Patrika News
जयपुर

पेंशनर्स को अब घर बैठे मिलेगी ये बड़ी सुविधा, महज 5 मिनट में होगा समस्या का निपटारा

Rajasthan News: पेंशनर्स को घर बैठे ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया का लाभ मिलेगा। बता दें कि इस समस्या को लेकर पेंशनर्स ने मुख्यमंत्री भजनलाल से गुहार लगाई थी कि प्रक्रिया को सरल बनाया जाए।

जयपुरSep 23, 2024 / 08:36 am

Supriya Rani

Jaipur News: राज्य सरकार ने प्रदेश के 5 लाख से अधिक पेंशनर्स के लिए नवंबर माह में जीवन प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

वित्त विभाग की नई व्यवस्था के तहत, अब राजपत्रित अधिकारियों के साथ-साथ अराजपत्रित कर्मचारी भी अपने एसएसओ आइडी के माध्यम से पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण पत्र जारी कर सकेंगे। पेंशनर्स को इस नई सुविधा का लाभ उठाते हुए महज पांच मिनट में घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त हो सकेगा।
अभी तक जीवन प्रमाण पत्र केवल राजपत्रित अधिकारियों के स्तर पर ही जारी होता था। पेंशनर्स की संख्या राज्य में राजपत्रित अधिकारियों की संख्या से तीन गुना अधिक होने के कारण प्रमाण पत्र जारी करने में दिक्कतें आने लगी थीं। इस समस्या को लेकर पेंशनर्स ने मुख्यमंत्री भजनलाल से गुहार लगाई थी कि प्रक्रिया को सरल बनाया जाए।

ऐसे होगा जारी

नई व्यवस्था के तहत, यदि पेंशनर्स अराजपत्रित कार्मिक से जीवन प्रमाण पत्र जारी करने के लिए कहते हैं, तो वह अपने एसएसओ आइडी के जरिए पेंशनर्स का पीपीओ नंबर और खाता नंबर पेंशनर्स प्रमाण पत्र जारी करने के विकल्प में दर्ज करेगा। इसके बाद, वह अपना आधार लिंक करेगा ताकि प्रमाण पत्र पर डिजिटल सिग्नेचर हो सके। इस प्रक्रिया के बाद, प्रमाण पत्र कार्मिक द्वारा सब्मिट किया जाएगा और इसे पेंशन विभाग तथा पेंशनर्स के संबंधित बैंक के पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा।

इनका कहना है…

अब जीवन प्रमाण पत्र जारी करने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं है। यह प्रक्रिया ऑनलाइन और पूरी तरह पेपरलेस है, जिससे पेंशनर्स को घर बैठे ही जीवन प्रमाण पत्र मिल रहा है। यदि पेंशनर्स अपने जीवन प्रमाण पत्र का प्रिंट लेना चाहते हैं, तो इसकी सुविधा भी उपलब्ध है। – किशन शर्मा, महामंत्री, राजस्थान पेंशनर्स समाज

Hindi News/ Jaipur / पेंशनर्स को अब घर बैठे मिलेगी ये बड़ी सुविधा, महज 5 मिनट में होगा समस्या का निपटारा

ट्रेंडिंग वीडियो