scriptअब राजस्थान में पीक ऑवर में आसानी से होगी बिजली की आपूर्ति, भजनलाल सरकार ने लिया बड़ा फैसला | Rajasthan Peak Hours Easily Supplied Electricity Bhajan Lal Government Took a Big Decision | Patrika News
जयपुर

अब राजस्थान में पीक ऑवर में आसानी से होगी बिजली की आपूर्ति, भजनलाल सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Electricity Update : भजनलाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया। अब राजस्थान में जल्द ही पीक ऑवर में आसानी से बिजली की आपूर्ति होगी। केंद्र सरकार की मदद से राज्य सरकार यह अहम कार्य करेगी। जानें पूरा मामला।

जयपुरAug 09, 2024 / 12:51 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Peak Hours Easily Supplied Electricity Bhajan Lal Government Took a Big Decision

ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हीरालाल नागर

Electricity Update : राजस्थान सरकार बैटरी सिस्टम से बिजली करेगा स्टोर। राजस्थान में सोलर और विंड एनर्जी को बैटरी में स्टोर करने पर जल्द काम शुरू होगा। बैटरी की स्टोरेज क्षमता दो हजार मेगावाट होगी। इससे पीक ऑवर में आसानी से बिजली की आपूर्ति की जा सकेगी। एक्सचेंज की महंगी बिजली पर निर्भरता खत्म हो जाएगी। इस कार्य में केंद्र सरकार भरपूर मदद देगा।

कुसुम योजना में काम को और गति देने की जरूरत

ऊर्जा राज्य मंत्री हीरालाल नागर ने गुरुवार को राजस्थान अक्षय ऊर्जा बिजनेस प्रमोशन सम्मेलन में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री मनोहरलाल से मिले तो उन्होंने कहा कि बिजली का स्टोरेज नहीं होगा तो काम नहीं चल पाएगा। उन्होंने किसानों को दिन में ही बिजली उपलब्ध कराने के लिए कुसुम योजना में काम को और गति देने की जरूरत जताई। इस मौके पर ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक ने कहा कि हम 7 माह पहले सोच रहे थे कि डिमांड के अनुसार बिजली आपूर्ति कैसे करेंगे, लेकिन काम शुरू किया तो आगे बढ़ते गए। सम्मेलन में 700 से ज्यादा प्रतिभागियों ने अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में हो रहे नवाचार के बारे में बताया।
यह भी पढ़ें –

Smart Meter : बिजली के स्मार्ट मीटर लगाएगा निगम, पर सोलर प्लांट के नेट मीटर का भार जनता पर क्यों? विशेषज्ञों ने आपत्ति जताई

महंगा निवेश, पर जरूरी

प्रदेश में सौर ऊर्जा और विंड एनर्जी का उत्पादन तो हो रहा है, लेकिन इस बिजली के स्टोरेज की व्यवस्था नहीं है। बिजली होने के बाद भी पीक ऑवर में एक्सचेंज से महंगी दर पर खरीदने की मजबूरी है। बैटरी में स्टोर करने के बाद जरूरत के समय बिजली सप्लाई की जा सकेगी। गुजरात ने 250 मेगावाट के साथ इस पर काम शुरू कर दिया है।

Hindi News/ Jaipur / अब राजस्थान में पीक ऑवर में आसानी से होगी बिजली की आपूर्ति, भजनलाल सरकार ने लिया बड़ा फैसला

ट्रेंडिंग वीडियो