scriptBy-elections : पंचायती राज संस्थाओं और नगरीय निकायों में उपचुनाव के लिए 30 जून से होंगे मतदान, इस ग्राम पंचायत में उपचुनाव स्थगित | Rajasthan Panchayat Raj Institution and Urban Body By elections Voting 30 June in this Gram Panchayat By-election Postponed | Patrika News
जयपुर

By-elections : पंचायती राज संस्थाओं और नगरीय निकायों में उपचुनाव के लिए 30 जून से होंगे मतदान, इस ग्राम पंचायत में उपचुनाव स्थगित

By elections Voting : राजस्थान में पंचायतीराज संस्थाओं और नगरीय निकायों में रिक्त हुए पदों के लिए राज्य निर्वाचन आयोग उपचुनाव कर रही है। उपचुनावों के लिए 30 जून से मतदान होंगे। पर इस इस ग्राम पंचायत में उपचुनाव स्थगित किए गए हैं।

जयपुरJun 27, 2024 / 06:00 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Panchayat Raj Institution and Urban Body By elections Voting 30 June in this Gram Panchayat By-election Postponed

By-election : इस ग्राम पंचायत में उपचुनाव स्थगित

By elections Voting : राजस्थान में पंचायतीराज संस्थाओं और नगरीय निकायों में गत 31 दिसम्बर तक रिक्त हुए पदों के लिए राज्य निर्वाचन आयोग उपचुनाव करवा रही है। रिक्तियों के आधार पर पंचायतीराज संस्थाओं के 47 जिलों में 6 जिला परिषद सदस्यों, 22 पंचायत समिति सदस्यों, 40 ग्राम पंचायतों में सरपंच पदों व 37 ग्राम पंचायतों में उपसरपंच तथा 325 वार्ड पंचों एवं नगरीय निकायों में 11 जिलों के 15 नगरीय निकायों के 11 वार्ड पार्षदों, 2 अध्यक्ष, एक-एक उपाध्यक्ष, सभापति और उपसभापति के उपचुनावों के लिए 30 जून से मतदान प्रारंभ होंगे।

7 जून को आयोग ने उपचुनाव कार्यक्रम किया था जारी

राज्य निर्वाचन आयुक्त मधुकर गुप्ता ने गुरुवार को शासन सचिवालय में आयोजित प्रेस वार्ता में इस संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गत 7 जून को आयोग ने उपचुनाव कार्यक्रम जारी किया था। कार्यक्रम के अनुसार जिला परिषद्, पंचायत समिति, नगर निकाय सदस्यों, सरपंच और वार्डपंच के उपचुनाव की नामांकन प्रक्रिया 22 जून को पूरी की जा चुकी है।
यह भी पढ़ें –

शिक्षा विभाग का अनोखा फरमान, अब निजी स्कूलों में बढ़ेगा नामांकन, शिक्षक संगठनों ने जताया एतराज

ये निर्विरोध निर्वाचित हुए

राज्य निर्वाचन आयुक्त मधुकर गुप्ता ने बताया कि जिला परिषद् सदस्यों के लिए 11, पंचायत समिति सदस्यों के लिए 35, सरपंच के लिए 106, वार्ड पंच के लिए 58, नगर निकाय सदस्यों के लिए कुल 18 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि फलौदी जिले की घंटियाली पंचायत समिति में एक सदस्य, 39 ग्राम पंचायतों में से 8 सरपंच, 325 वार्डों में से 237 वार्ड पंच और अनूपगढ़ नगर परिषद व चिडावा नगरपालिका में एक वार्ड पार्षद निर्विरोध निर्वाचित हुए है।

नगरीय निकायों में अध्यक्ष पद के लिए 8 जुलाई को होगी वोटिंग

राज्य निर्वाचन आयुक्त मधुकर गुप्ता ने बताया कि निष्पक्ष, पारदर्शी और सरल चुनाव करवाने के लिए आयोग पूर्ण प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि जिला परिषद् एवं पंचायत समिति सदस्यों, सरपंचों व पंचों और नगरीय निकायों में सदस्य पदों के लिए आगामी 30 जून को मतदान किया जाएगा। इसी क्रम में नगरीय निकायों में अध्यक्ष पद के लिए 8 जुलाई और उपसरपंच पद के लिए एक जुलाई को मतदान किया जाएगा।

गंगाणी ग्राम पंचायत में उपचुनाव स्थगित

उल्लेखनीय है कि न्यायालय के निर्णय उपरांत जोधपुर जिले की बावड़ी पंचायत समिति के गंगाणी ग्राम पंचायत में उपचुनाव स्थगित किया गया है।

यह भी पढ़ें –

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य बीमा पर नया अपडेट, नई पैकेज दरें और IVF भी जोड़ने की तैयारी

Hindi News/ Jaipur / By-elections : पंचायती राज संस्थाओं और नगरीय निकायों में उपचुनाव के लिए 30 जून से होंगे मतदान, इस ग्राम पंचायत में उपचुनाव स्थगित

ट्रेंडिंग वीडियो