scriptअक्षय ऊर्जा क्षेत्र में राजस्थान का बड़ा कदम, UAE से तीन लाख करोड़ रुपए का MoU साइन, जानें इससे क्या होगा फायदा | Rajasthan Jaipur Renewable Energy Sector Big Step MOU worth Rs 3 lakh Crore Signed with UAE know What Benefit of This | Patrika News
जयपुर

अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में राजस्थान का बड़ा कदम, UAE से तीन लाख करोड़ रुपए का MoU साइन, जानें इससे क्या होगा फायदा

CM Bhajanlal-Mohammad Hassan Al Suwaidi Meeting : राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने UAE के निवेश मंत्री मोहम्मद हसन अल सुवैदी ने आज महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक में राजस्थान ने अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में यूएई से तीन लाख करोड़ रुपए का ऐतिहासिक MOU साइन किया। इसके तहत पश्चिमी राजस्थान में 60 गीगावाट क्षमता की सोलर, विंड एवं हाइब्रिड परियोजना लगेगी।

जयपुरOct 22, 2024 / 05:52 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Jaipur Renewable Energy Sector Big Step MOU worth Rs 3 lakh Crore Signed with UAE know What Benefit of This
CM Bhajanlal-Mohammad Hassan Al Suwaidi Meeting : राजस्थान में अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में तीन लाख करोड़ रुपए के निवेश के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ एक समझौता किया गया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और यूएई के निवेश मंत्री मोहम्मद हसन अल सुवैदी की मौजूदगी में मुख्यमंत्री निवास पर मंगलवार को एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। सुवैदी और राजस्थान में उद्योग विभाग के प्रमुख शासन सचिव अजिताभ शर्मा ने इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए। यह निवेश प्रदेश के पश्चिमी जिलों में 60 गीगावाट क्षमता की सोलर, विंड एवं हाइब्रिड परियोजना की स्थापना के लिए किया जाएगा। यह ऐतिहासिक एमओयू अक्षय ऊर्जा से संबंधित आधुनिकतम तकनीक का उपयोग करते हुए एक दीर्घ अवधिक विद्युत परियोजना की स्थापना के माध्यम से प्रदेश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से किया गया। इस पहल के तहत यूएई एक योग्य एवं सक्षम डेवलपर की नियुक्ति भी करेगा जो प्रदेश में शासन-प्रशासन के स्तर पर समन्वय स्थापित कर परियोजना को तेजी से साकार रूप प्रदान करेगा।

लक्ष्य हासिल करने में मददगार होगा यूएई

इस अवसर पर सीएम भजनलाल ने कहा कि केन्द्र सरकार ने देश में 500 गीगावॉट सौर ऊर्जा उत्पादन का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए राजस्थान को 250 गीगावॉट के सोलर प्लांट लगाने होंगे। यूएई के साथ यह साझेदारी इस लक्ष्य को हासिल करने में महत्वपूर्ण कदम साबित होगी।
यह भी पढ़ें

Hanumangarh News : पुलिस टीम ने जैसे ही खोला दूध का टैंकर, देखते ही उछाल पड़ी, तीन गिरफ्तार

अक्षय ऊर्जा में निवेशकों की पसंद बना है राजस्थान

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि अनुकूल निवेश नीतियों से राजस्थान अक्षय ऊर्जा में निवेशकों की पसंद बना है। आज राजस्थान भारत में अक्षय ऊर्जा उत्पादन में पहले स्थान पर है। अगले 10 वर्षों में बढ़ती बिजली की मांग को पूरा करने के लिए कार्ययोजना तैयार कर बिजली तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए हमने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के साथ 2 लाख 24 हजार करोड़ रुपये के एमओयू किए हैं। लगभग 10 महीने के कार्यकाल में 32 हजार मेगावॉट के संयंत्र लगाने के एमओयू साइन किए गए हैं।

भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है यूएई

सीएम भजनलाल ने कहा कि यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है जबकि भारत से होने वाले निर्यात में यूएई दूसरे पायदान पर है। यह दोनों देशों के संबंधों की प्रगाढ़ता को दर्शाता है।

तकनीकी नवाचारों के लिए राजस्थान उपयुक्त – यूएई के निवेश मंत्री

यूएई के निवेश मंत्री मोहम्मद हसन अल सुवैदी ने कहा कि नवीकरणीय संसाधनों से ऊर्जा आवश्यकताओं की पूर्ति करना आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत है। पारंपरिक ऊर्जा से अक्षय ऊर्जा की ओर इस बदलाव में यूएई महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। राजस्थान की जलवायु और भौगोलिक परिस्थितियां ऊर्जा क्षेत्र में तकनीकी नवाचारों के लिए सर्वथा उपयुक्त हैं। निश्चित रूप से ये नवाचार ही आगे चलकर ऊर्जा क्षेत्र की तस्वीर बदलेंगे।

यूएई के निवेश मंत्री सुवैदी दिया न्योता

सीएम भजनलाल शर्मा ने आगामी 9 से 11 दिसम्बर तक जयपुर में आयोजित होने जा रहे राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट-2024 में यूएई के निवेश मंत्री सुवैदी को आमंत्रित किया। साथ ही जयपुर से यूएई की सीधी एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के बारे में भी चर्चा की।

Hindi News / Jaipur / अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में राजस्थान का बड़ा कदम, UAE से तीन लाख करोड़ रुपए का MoU साइन, जानें इससे क्या होगा फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो