scriptइंदिरा रसोई पर बड़ा अपडेट, सीएम भजनलाल बोले-होंगे कई बड़े बदलाव | Rajasthan Indira Rasoi Big Update CM Bhajanlal said there will be many big changes | Patrika News
जयपुर

इंदिरा रसोई पर बड़ा अपडेट, सीएम भजनलाल बोले-होंगे कई बड़े बदलाव

Indira Rasoi Big Update : इंदिरा रसोई पर एक बड़ा अपडेट आया है। सीएम भजनलाल ने कहा, इंदिरा रसोई में कई बदलाव होंगे। जानें वो बड़े बदलाव क्या हैं?

जयपुरJan 06, 2024 / 03:40 pm

Sanjay Kumar Srivastava

bhajanlal_sharma.jpg

CM Bhajan Llal Sharma

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में प्रदेशवासियों को जनहितैषी योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित करने के लिए संकल्पित है। पीएम नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में सीएम भजन लाल शर्मा कहा, केन्द्र सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं से करोड़ों लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आया है। उनका जीवन स्तर ऊपर उठा है। उनके सुनहरे भविष्य का मार्ग प्रशस्त हुआ है। इन योजनाओं में हर वर्ग के हितों का ध्यान रखा गया है। ‘सबका साथ, सबका विकास एवं सबका विश्वास’ को चरितार्थ करती यह योजनाएं राज्य में प्रभावी रूप से लागू कर प्रदेशवासियों को लाभान्वित किया जाएगा।

वर्तमान मैन्यू में भोजन की मात्रा पर्याप्त नहीं

सीएम भजन लाल शर्मा ने कहा इन्दिरा रसोई योजना की समीक्षा कर इसमें निहित सभी खामियों को दूर कर नव योजना के तहत प्रदेश में आमजन को पौष्टिक एवं गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध करवाना हमारा ध्येय है। इस योजना की समीक्षा में कई कमियां पाई गई। वर्तमान मैन्यू में भोजन की मात्रा लगभग 450 ग्राम है जो पर्याप्त नहीं है। साथ ही, ऐसी जगहों पर रसोई संचालित की जा रही है जहां इनकी उपयुक्तता नहीं है। इसके अतिरिक्त मॉनिटरिंग के लिए स्थायी स्टाफ का अभाव है। जिससे इसके निरीक्षण में कठिनाई होती है।

यह भी पढ़ें – School Holidays : राजस्थान के 7 और जिलों में शीतकालीन छुट्टी बढ़ी, जानें कब खुलेंगे स्कूल

रसोईयों में पौष्टिक भोजन का किया जाएगा प्रावधान

सीएम भजन लाल शर्मा ने कहा रसोईयों में पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक भोजन का प्रावधान किया जाएगा। साथ ही, इनके संचालन के लिए उपयुक्त स्थान का प्रावधान किया जाएगा। प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए उचित व्यवस्थाएं की जाएंगी। जिससे अधिक से अधिक लोगों को गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध करवाया जा सके। गत योजना के अंतर्गत संचालित रसोईयों की संख्या की आवश्यकता का परीक्षण करवाकर पुनर्निर्धारण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – Big News : राजस्थान के कोटा सहित कई जिलों में कल बंद रहेगा मोबाइल इंटरनेट, वजह जानकर चौंकेंगे

Hindi News/ Jaipur / इंदिरा रसोई पर बड़ा अपडेट, सीएम भजनलाल बोले-होंगे कई बड़े बदलाव

ट्रेंडिंग वीडियो