scriptHSRP Update: राजस्थान में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर बड़ा अपडेट, जानें कैसे मिलेगा रिफंड | Rajasthan HSRP Update How high security number plates be installed 50 crores of 11 lakh people stuck | Patrika News
जयपुर

HSRP Update: राजस्थान में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर बड़ा अपडेट, जानें कैसे मिलेगा रिफंड

Rajasthan: परिवहन विभाग ने सियाम को पत्र लिखकर स्पष्टीकरण मांगा था। लेकिन अभी तक सियाम की ओर से भी जवाब नहीं दिया गया है।

जयपुरSep 03, 2024 / 01:54 pm

Lokendra Sainger

राजस्थान में परिवहन विभाग ने उपमुख्यमंत्री एवं परिवहन मंत्री के आदेश के बाद हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट प्रक्रिया को रोक तो दिया, लेकिन विभाग के पास आगे का कोई प्लान तैयार नहीं है। ऐसे में नंबर प्लेट के लिए आवेदन कर चुके और प्लेट प्राप्त नहीं कर पाने वाले करीब 11 लाख से अधिक वाहन चालक असमंजस में हैं।
अभी तक विभाग ने स्पष्ट नहीं किया है कि वाहन चालकों को रिफंड किस प्रक्रिया के तहत मिलेंगे। वहीं, वाहनों में अब नंबर प्लेट किस प्रक्रिया के तहत लगाई जाएंगी। इधर, परिवहन विभाग ने सियाम को पत्र लिखकर स्पष्टीकरण मांगा था। लेकिन अभी तक सियाम की ओर से भी जवाब नहीं दिया गया है।

दूसरे राज्यों में कटेंगे चालान

मंत्री के आदेश के बाद राज्य में अब हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) प्रक्रिया को बंद कर दिया गया है। जिन वाहनों में एचएसआरपी नहीं लगी हैं, उन वाहनों के दूसरे राज्यों में चालान होंगे। दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों में बिना एचएसआरपी वाहनों का जुर्माना लगाया जाता है। ऐसे मेें उन वाहन चालकों की मुश्किल बढ़ गई है।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट प्रक्रिया बंद, डिप्टी CM ने निर्देश किए जारी; अब आगे क्या?

यह भी पढ़ें

राजस्थान के इन परिवारों को 2 से 10 रुपए प्रतिवर्ग मीटर में मिलेगा प्लॉट, CM भजनलाल जारी करेंगे पट्टे

पहले भी विवादों में रही व्यवस्था

परिवहन विभाग की ओर से पहले भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की प्रक्रिया विभाग स्तर पर शुरू की जा चुकी है। आरटीओ कार्यालयों में टेंडर लेने वाली फर्म ने काम भी शुरू किया। लेकिन शिकायतों के बाद विभाग स्तर पर शुरू की गई प्रक्रिया विवादों में आ गई, जिसे बाद में बंद कर दिया गया।
यह भी पढ़ें

Rajasthan: 17 नए जिलों में से ये नए जिले होंगे रद्द! भजनलाल सरकार ने दिए बड़े संकेत; जानें

परिवहन विभाग ने बिना तैयारी ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की प्रक्रिया बंद कर दी। इससे पहले विभाग को होमवर्क करना चाहिए था। विभाग अगर अपने स्तर पर प्रक्रिया शुरू करता है तो उसे पोर्टल शुरू करने तक काफी समय लगेगा। ऐसे में तब तक वाहन चालक ही परेशान होंगे। इसका समाधान जल्द निकालना होगा।- हंस कुमार शर्मा, पूर्व अपर आयुक्त परिवहन विभाग

Hindi News/ Jaipur / HSRP Update: राजस्थान में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर बड़ा अपडेट, जानें कैसे मिलेगा रिफंड

ट्रेंडिंग वीडियो