scriptराजस्थान में भीषण गर्मी के बीच हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, हीटवेव से हो रही मौतों पर मुआवजा दे भजनलाल सरकार | Rajasthan High Court said- Bhajanlal government should give compensation for deaths due to heatwave | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, हीटवेव से हो रही मौतों पर मुआवजा दे भजनलाल सरकार

राजस्थान में हीटवेव से हो रही मौतों पर बड़ा अपडेट सामने आया है। राजस्थान हाईकोर्ट ने हीटवेव से मौतों पर मुआवजा देने के निर्देश दिए है। लेकिन, सरकार ने अभी तक हीटवेव से एक भी मौत की पुष्टि नहीं की है।

जयपुरMay 30, 2024 / 02:08 pm

Anil Prajapat

Rajasthan Heatwave News

Rajasthan Heatwave News

Rajasthan Heatwave News : जयपुर। राजस्थान में इ​न दिनों गर्मी का सितम अपने चरम पर है। इसी बीच राजस्थान हाईकोर्ट ने हीटवेव से हो रही मौतों पर स्वप्रेरित प्रसंज्ञान लेते हुए केंद्र और प्रदेश सरकार को मुआवजा देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही राजस्थान हाईकोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार से हीटवेव को लेकर विशेष एडवाइजरी जारी करने के निर्देश दिए है। बता दें कि प्रदेश में गर्मी और हीटवेव से अब तक 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन, सरकार ने अभी तक एक भी मौत की पुष्टि नहीं की है।
राजस्थान में भीषण गर्मी के चलते मौतों के मामले पर गुरुवार को जस्टिस अनूप कुमार ढंढ की एकलपीठ ने स्वप्रेरित प्रसंज्ञान लिया। इस दौरान जस्टिस अनूप ढंढ ने केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस जारी करते हुए कहा कि इस विषय को लेकर तुरंत
एडवाइजरी जारी करें। इसके अलावा भीषण गर्मी से मरने वाले लोगों के आश्रितों को मुआवजा देने के भी निर्देश दिए।

दोपहर में 3 घंटे रहे मजदूरों की छुट्टी

राजस्थान हाईकोर्ट की आरे से कहा गया ​है कि प्रदेश सरकार आमजन के लिए सार्वजनिक स्थानों सहित रोड पर पानी और छाया की व्यवस्था करें। दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक मजदूरी करने वाले लोगों को रोका जाएं। अस्पतालों सहित डिस्पेंसरियों में भी इलाज की समुचित व्यवस्था की जाएं। हाईकोर्ट ने अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल राज दीपक रस्तोगी, महाधिवक्ता राजेंद्र प्रसाद, अतिरिक्त महाधिवक्ता भरत व्यास, हाईकोर्ट बार एसोसिएशन अध्यक्ष प्रहलाद शर्मा सहित बीसीआर के वाइस प्रेसिडेंट कपिल प्रकाश माथुर को कोर्ट में अपना पक्ष रखने के लिए कहा है।

पिछले 24 घंटे में आठ लोगों की मौत

बता दें कि राजस्थान में हीटवेव से मौतों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटे में गर्मी के चलते आठ लोगों की जान चली गई। नागौर के बासनी में लू लगने से जिला परिषद सदस्य नूरजहां बानो की मौत हो गई। वहीं, झालावाड़ के मनोहरथाना में डेढ़ वर्षीय बालिका की मौत हो गई। इसके अलावार अलवर, बूंदी में एक-एक, सीकर में दो लोगों ने दम तोड़ दिया। टोंक के मोर गांव में खेत पर बकरियां चराने गई सोहनी देवी की मौत हो गई। देवली में 40 वर्षीय युवक ठेले पर अचेत मिला। अस्पताल में उसे मृत घोषित कर दिया। उधर, चिकित्सा विभाग के अनुसार प्रदेश में बुधवार तक हीट स्ट्रोक से 4 ही मौतें हुई हैं। 24 घंटे में हीट स्ट्रोक के 451 नए मरीज आए।

कल से बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार को पूर्वी राजस्थान और शुक्रवार से पश्चिमी राजस्थान में तापमान में 3-4 डिग्री गिरावट होगी। नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से शुक्रवार को जयपुर, बीकानेर, भरतपुर संभाग में आंधी-बारिश की संभावना है। राज्य में 1 जून से हीटवेव से राहत मिलने की प्रबल संभावना है।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, हीटवेव से हो रही मौतों पर मुआवजा दे भजनलाल सरकार

ट्रेंडिंग वीडियो