scriptराजस्थान में हुई झमाझम बारिश से कई बांधों के खोले गए गेट, जयपुर में 10 घंटे में हुई 183 मिमी बरसात | Rajasthan heavy rains many dams gates opened Jaipur received 183 mm of rain in 10 hours IMD Update | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में हुई झमाझम बारिश से कई बांधों के खोले गए गेट, जयपुर में 10 घंटे में हुई 183 मिमी बरसात

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में जमकर बदरा बरसे। आज से करीब तीन दिन का झमाझम बारिश का दौर रुका जाएगा। कुछ ही जिलों में बारिश होगी। मौसम विभाग का अलर्ट है कि, 2 अगस्त से एक बार फिर भारी बारिश का दौर शुरू होगा।

जयपुरJul 30, 2023 / 12:29 pm

Sanjay Kumar Srivastava

weather_alert_12.jpg

जयपुर में हुई बारिश का दृश्य

राजस्थान में जमकर बदरा बरसे। आज से करीब तीन दिन का झमाझम बारिश का दौर रुका जाएगा। आज कुछ ही जिलों में बारिश होगी। मौसम विभाग का अलर्ट है कि, 2 अगस्त से एक बार फिर भारी बारिश का दौर शुरू होगा। बीते 24 घंटे में जयपुर में 10 घंटे में 183 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है। चुरू में 25.8 मिमी और श्रीगंगानगर में 17.6 मिमी बारिश हुई। बीसलपुर बांध में पानी की आवक धीमी हुई। पिछले 24 घंटे में बीसलपुर बांध का जलस्तर 3 सेमी बढ़ा गया है। बांध का जलस्तर 313.83 आरएल मीटर हो गया है। बांध का गेज 315.50 मीटर होने पर बांध पूरा भर जाता है। झमाझम बारिश के बाद प्रदेश के कई बांधों के गेट खोल दिए गए।


प्रदेश के इन बांधों के गेट खोले गए

सवाईमाधोपुर जिले में गंगापुरसिटी में 131 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं बामनवास, सवाईमाधोपुर सहित जिले भर में बारिश का दौर चला।

चित्तौड़गढ़ जिले के मातृकुंडिया. बांध के गेट खोलने से भीलवाड़ा जिले से गुजर रही बनास नदी उफान पर रही। जिले के बीगोद कस्बे के यहां पुलिया पर पानी आने से बीगोद खटवाड़ा सड़क मार्ग बंद हो गया।

चम्बल नदी में पानी की आवक के चलते शनिवार को कोटा बैराज के दो गेट खोलकर 7342 क्यूसेक पानी की निकासी की गई। कोटा बैराज से गेट खोलकर चंबल नदी में की जा रही पानी की निकासी के चलते शनिवार को खातौली क्षेत्र में चम्बल नदी का जल स्तर बढ़ गया। इससे खातौली-सवाई माधोपुर मार्ग बंद रहा। बूंदी जिले के कापरेन क्षेत्र में चंबल नदी का जलस्तर बढ़ने से रोटेदा पुलिया जलमग्न होने से स्टेट हाइवे 37 ए रोटेदा-मंडावरा मार्ग बाधित रहा।

झुंझुनूं जिले में तेज बारिश से 95 साल बाद बांडिया नाला में पानी की आवक हुई है।

सीकर जिले में दांतारामगढ़ इलाके 170 मिमी बारिश हुई।

यह भी पढ़ें – Weather Update : जयपुर में झमाझम बारिश जारी, मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट आज यहां होगी भारी बारिश

कहां कितनी बरसात हुई

सीकर 34
चूरू 25.8
श्रीगंगानगर 17.6
सिरोही 10
करौली 09
जालौर 07
जोधपुर 1.6
अलवर 0.8

तीन दिन बरसात का दौर थमेगा

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार रविवार से प्रदेश में भारी बरसात में कमी आएगी। हालांकि, कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। अगले तीन दिन तक भारी बरसात का दौर थमा रहेगा। हालांकि, 2 अगस्त से नए परिसंचरण तंत्र बनने से उत्तर-पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर संभाग के जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें – weather update : मौसम विभाग का बड़ा अपडेट, कुछ देर में इन 10 जिलों में होगी झमाझम बारिश

Hindi News / Jaipur / राजस्थान में हुई झमाझम बारिश से कई बांधों के खोले गए गेट, जयपुर में 10 घंटे में हुई 183 मिमी बरसात

ट्रेंडिंग वीडियो