scriptRajasthan Heavy Rain Alert: राजस्थान के इन 23 जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट, अजमेर में स्कूलों की छुट्टी | Rajasthan heavy rain alert: Yellow alert for rain in 23 districts today, school holiday in ajmer | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Heavy Rain Alert: राजस्थान के इन 23 जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट, अजमेर में स्कूलों की छुट्टी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने आज 23 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया।

जयपुरSep 09, 2024 / 07:25 am

Anil Prajapat

Rajasthan Monsoon 2024: जयपुर। राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी है। बारिश के चलते कई जगह बाढ़ जैसे हालात बने हुए है। मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन दिन तक पूर्वी राजस्थान में बारिश का दौर बना रहेगा। मौसम विभाग ने आज 23 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया। जिनमें से 12 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो 16 सिसंबर के बाद बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है।
पिछले 24 घंटे में अजमेर सहित कई जिलों में भारी बारिश हुई। ऐसे में कई क्षेत्रों में जलभराव के कारण बने हालात को देखते हुए जिला प्रशासन ने सेना को बुला लिया है। आर्मी केंटोन्मेंट की टीम शाम तकरीबन चार बजे यहां पहुंची और शहर में जलभराव वाले इलाकों का दौरा किया। बाढ़ जैसे हालात पर रेस्क्यू ऑपरेशन का खाका तैयार किया। अजमेर शहर में शाम छह बजे तक 32 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं, भरतपुर के नगर में देर रात तक 9 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा कोटा, दौसा, बांसवाड़ा, अलवर व डूंगरपुर में भी 2 से 4 इंच तक बारिश हुई।

अजमेर में आज स्कूलों की छुट्टी

भारी बारिश को देखते हुए अजमेर जिले के सभी स्कूलों में आज छुट्टी घोषित की गई है। जिला कलक्टर लोकबंधु ने बताया कि अजमेर में बारिश के अलर्ट के चलते समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों में सोमवार को अवकाश रहेगा। अवकाश केवल विद्यार्थियों के लिए लागू होगा। शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक स्टाफ को यथावत जाना होगा।
9 September rain alert

आज इन जिलों में येलो अलर्ट

बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़ और सवाई माधोपुर में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, अजमेर, अलवर, दौसा, डूंगरपुर, जयपुर, झुंझुनूं, राजसमंद, सीकर, सिरोही, टोंक और उदयपुर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

क्यों हो रही भारी बारिश?

दरअसल, बंगाल की खाड़ी में बना गहरा कम दबाव का क्षेत्र तीव्र होकर अवदाब बन चुका है। ऐसे में राजस्थान में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो 9 सितंबर को भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग के अधिकांश भागों में मेघगर्जन के साथ माध्यम से तेज बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है।
वहीं, 10-11 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मध्यम बारिश जारी रहने तथा कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में बने डिप्रेशन के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 12-13 सितंबर को भारी बारिश की गतिविधियों में पुन: बढ़ोतरी होने तथा कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Heavy Rain Alert: राजस्थान के इन 23 जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट, अजमेर में स्कूलों की छुट्टी

ट्रेंडिंग वीडियो