scriptRajasthan Heavy Rain Alert: जयपुर में रातभर रिमझिम, 5 जिलों मे आज अति भारी बारिश का अलर्ट, दो जिलों में स्कूलों की छुट्‌टी | Rajasthan Heavy Rain Alert: Very heavy rain alert in 5 districts of Rajasthan today, school holiday in two districts | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Heavy Rain Alert: जयपुर में रातभर रिमझिम, 5 जिलों मे आज अति भारी बारिश का अलर्ट, दो जिलों में स्कूलों की छुट्‌टी

Rajasthan Rain Alert: राजस्थान में इंद्रदेव पूरी तरह मेहरबान है। राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में देर रात से ही बारिश का दौर जारी है।

जयपुरAug 05, 2024 / 07:46 am

Anil Prajapat

heavy rain

Rajasthan Rain Alert: जयपुर। राजस्थान में इंद्रदेव पूरी तरह मेहरबान है। राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में देर रात से ही बारिश का दौर जारी है। इसी बीच मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 5 जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, छह जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश के आंशका के चलते दो जिलों में आज स्कूलों की छुट्टी घोषित की गई है। पिछले 24 घंटे की बात करें तो झालावाड़ जिले के रायपुर में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई।
राजधानी जयपुर में रविवार देर रात 12 बजे बाद अचानक मौसम बदला। कुछ इलाकों में जमकर बारिश हुई। तेज हवा के साथ करीब 30 मिनट तक बारिश का दौर चला। इसके बाद जयपुर में सुबह तक रिमझिम बारिश का दौर शुरू हुआ। इसके अलावा प्रदेश के कई जिलों में भी सुबह से ही बारिश हो रही है और रिमझिम बारिश से हवाओं में ठंडक घुल गई है।

दो जिलों में स्कूलों की छुट्टी

भारी बारिश की चेतावनी के चलते आज बाड़मेर और जैसलमेर में स्कूलों की छुट्टी है। मौसम विभाग ने दोनों ही जिलों में आज अति भारी बारिश की चेतावनी दी है। बाड़मेर में ऑरेंज अलर्ट को देखते हुए जिला कलक्टर के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में कक्षा से 1 से 12 तक के विद्यार्थियों एवं आंगनबाड़ी में 5 अगस्त को अवकाश घोषित किया जाता है। जिला शिक्षा अधिकारी कृष्णसिंह राणीगांव ने बताया कि अति भारी बरसात के अलर्ट के कारण समस्त स्कूलों में बच्चों की छुट्टी रहेगी। वहीं, जैसलमेर में भारी बारिश की चेतावनी के चलते सोमवार को स्कूलों में छुट्‌टी घोषित की है। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी नैना राम जाणी ने इसके आदेश जारी किए।
rain

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज पाली, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर और बाड़मेर में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, सिरोही, सीकर ​बीकानेर, चूरू, जालोर और अजमेर में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

कोटा-श्योपुर राजमार्ग तीन दिन से बंद

चम्बल के कैचमेंट एरिया व मध्यप्रदेश में हो रही अच्छी बारिश के चलते कोटा जिले में खातौली स्थित पार्वती और चंबल नदी में लगातार पानी की आवक जारी है। पार्वती नदी की पुलिया पर करीब पांच फीट पानी की चादर चल रही है। इसके चलते स्टेट हाइवे 70 कोटा-श्योपुर राजमार्ग पिछले करीब तीन दिन से अवरुद्ध है। इस छोर से राजस्थान का मध्यप्रदेश से सड़क संपर्क कटा हुआ है।

भारी बारिश के चलते कालीसिंध नदी उफान पर

झालावाड़ जिले के गंगधार क्षेत्र में भारी बारिश के चलते कालीसिंध नदी उफान पर है। चौमहला-रावतपुरा मार्ग पर रपट पर 6 फीट पानी आ गया है, जिससे चौमहला से रावतपुरा, सांकरिया, सुवासरा मार्ग बंद है। चाचूरनी नदी की रपट पर भी पानी होने से गंगधार से ढाबला, बड़ोद मार्ग बंद हो गया है। सुनेल क्षेत्र में कड़ोदिया-रायपुर मार्ग लगभग दो घंटे से बाधित रहा।
कालीसिंध बांध के पांच गेट खोलकर 55 हजार 604 क्यूसेक तथा छापी बांध का भी एक गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Heavy Rain Alert: जयपुर में रातभर रिमझिम, 5 जिलों मे आज अति भारी बारिश का अलर्ट, दो जिलों में स्कूलों की छुट्‌टी

ट्रेंडिंग वीडियो