scriptHeavy Rain: जयपुर में दिल्ली जैसा दर्दनाक हादसा, बेसमेंट में बारिश का पानी भरने से 3 लोगों की मौत | Rajasthan Heavy Rain: 3 people died due to rain water filling in the basement in Jaipur | Patrika News
जयपुर

Heavy Rain: जयपुर में दिल्ली जैसा दर्दनाक हादसा, बेसमेंट में बारिश का पानी भरने से 3 लोगों की मौत

Rajasthan Heavy Rain:राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश से हालात बिगड़ गए है। सड़कें दरिया बन गई और प्रदेश में कई जगह निचले इलाकों के घरों में पानी घुस गया है।

जयपुरAug 01, 2024 / 03:52 pm

Anil Prajapat

rain water filling in the basement
Rajasthan Heavy Rain: जयपुर। राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश से हालात बिगड़ गए है। बारिश की वजह से जयपुर में भी दिल्ली जैसा हादसा हो गया। विश्वकर्मा इलाके में सड़क किनारे बने बेसमेंट में बारिश का पानी भर जाने से तीन लोगों की डूबने से मौत हो गई। वहीं, कोटा में तेज बारिश के दौरान बस पलट जाने से 4 लोग घायल हो गए।
इसके अलावा बारां जिले में कच्चा मकान ढह जाने से एक परिवार की जान पर बन आई। बता दें कि प्रदेशभर में अधिकतर जगह देर रात से ही बारिश का दौर जारी है। कहीं झमाझम तो कहीं रिमझिम बारिश हो रही है। ऐसे में सड़कें दरिया बन गई और प्रदेश में कई जगह निचले इलाकों के घरों में पानी घुस गया है।
जानकारी के मुताबिक जयपुर के विश्वकर्मा इलाके में सीकर रोड नम्बर 17 पर बने एक बेसमेंट (Basement) में गुरुवार तड़के बारिश का पानी भर गया। स्थानीय लोगों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और करीब 5 बजे सिविल डिफेंस की टीम भी मौके पर आई। इसके बाद बेसमेंट से पानी को बाहर निकालने के लिए पंप लगाया। लेकिन, त​ब तक तीन लोगों की बारिश के पानी में डूबने से मौत हो गई।

6 घंटे तक चला रेस्क्यू ऑपरेशन

मृतकों की पहचान पूर्वी उम्र 8 साल, पूजा उम्र 19 साल और कमल उम्र 23 साल के रूप में हुई है। मृतक बिहार के आरा के रहने वाले थे। सिविल डिफेंस और एसडीआरएफ की टीम ने करीब 6 घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद दोपहर 12.30 बजे तीनों के शवों को बाहर निकाला। वहीं, काफी मशक्कत के बाद एक व्यक्ति को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है।

सीएम ने की आर्थिक सहायता की घोषणा

जयपुर के विश्वकर्मा इलाके में बारिश के कारण हुई घटना के बाद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मृतकों के परिवार को 5-5 लाख रुपए आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। इसमें 4 लाख रुपए आपदा राहत कोष से और मुख्यमंत्री सहायता कोष से एक लाख रुपए दिए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में बारिश का कहर, कहीं सड़क तो कहीं सीवरेज लाइन धंसी, जमीन में समा गए कई वाहन

कोटा में बारिश के चलते बस पलटी

कोटा में तेज बारिश के चलते रोडवेज बस पलट गई। इस हादसे में चार यात्री घायल हो गए। हादसा आज सुबह करीब 9 बजे मोडक थाना क्षेत्र में दरा नेशनल हाइवे—52 पर अबली मीनी महल के पास हुआ। झालावाड़ से कोटा जा रही बस में हादसे के वक्त 30 से ज्यादा सवारी थी। तभी बारिश के चलते बस बेकाबू होकर पलट और गहरी खाई में जा गिरी। हादसे के बाद सड़क पर जाम लग गया।

मकान गिरने से चार लोग दबे

बारां शहर के खजूरपुरा में तेज बारिश से सुबह कच्चा मकान ढह गया। हादसे के बाद मलबे में परिवार के 4 लोग दब गए। हालांकि, गनीमत रही कि बड़ा हादसा टल गया। स्थानीय लोगों ने मलबे में दबे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। सूचना मिलते ही नगर परिषद के अधिकारी मौके पर पहुंचे और मामले की जानकारी ली।
यह भी पढ़ें

IMD Heavy Rain Alert : राजस्थान में भारी बारिश से कई जगह बिगड़े हालात, कलक्टर ने किया छुट्टी का एलान

अलवर में आकाशीय बिजली गिरी

अलवर जिले में रैणी क्षेत्र के गांव चांदपुर में आकाशीय बिजली गिरने से देर रात्रि चांदपुर निवासी हरकेश मीना के छप्परपोश मकान में आग लग गई। जिससे घरेलू सामान जलकर राख हो गया। सूचना पर देर रात्रि राजगढ़ से दमकल पहुंची और कड़ी मशक्कत से आग पर काबू पाया।

यहां भी ​बारिश के चलते हुए हादसे

जयपुर : जयपुर के महारानी फार्म के पास द्रव्यवती नदी ओवर फ्लो होने से एक कार बह गई। वहीं, चंदवाजी के मानपुरा माचेड़ी में पानी के बहाव में जीप पलट गई। चंदवाजी के पीलवा घाटी में पहाड़ी से पत्थर गिरने से करीब आधा दर्जन गांवों की आवाजाही बंद हो गई।
चूरू: शहर के भाई जी चौक स्थित जलेबी चोरों की करीब 100 साल पुरानी हवेली भारी बारिश के कारण गिर गई।

सीकर: बारिश के कारण एसके गर्ल्स कॉलेज की दीवार गिर गई।

यह भी पढ़ें

IMD ने इन 7 जिलों में जारी किया ALERT, आज राजस्थान में होगी भारी बारिश

Hindi News/ Jaipur / Heavy Rain: जयपुर में दिल्ली जैसा दर्दनाक हादसा, बेसमेंट में बारिश का पानी भरने से 3 लोगों की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो