scriptRajasthan Govt Jobs 2024: राजस्थान में युवाओं के लिए खुशखबरी, इतने पदों पर निकली बंपर भर्ती, देर रात नोटिफिकेशन जारी | Rajasthan Govt Jobs 2024: Bhajanlal Government has announced Safai Karmchari Recruitment for 23,820 posts, notification released | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Govt Jobs 2024: राजस्थान में युवाओं के लिए खुशखबरी, इतने पदों पर निकली बंपर भर्ती, देर रात नोटिफिकेशन जारी

Government Jobs: राजस्थान में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भजनलाल सरकार ने एक साथ इतने सारे पदों पर भर्ती निकाली है।

जयपुरSep 28, 2024 / 10:48 am

Anil Prajapat

Rajasthan Govt Jobs-1
Safai Karmchari Bharti 2024: जयपुर। राजस्थान में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भजनलाल सरकार ने 23 हजार 820 पदों पर सफाई कर्मचारियों की भर्ती निकाली है। इसके लिए स्वायत्त शासन विभाग ने देर रात नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अभ्यर्थी 7 अक्टूबर से 6 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए राजस्थान के अभ्यर्थियों को आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए कहा गया है। बता दें कि राजस्थान सफाई कर्मचारी सीधी भर्ती में उम्मीदवारों का चयन लॉटरी के आधार पर किया जाएगा।
बता दें कि राजस्थान में सरकार ने पहले 24 हजार 797 पदों पर सफाई कर्मचारियों की भर्ती निकाली थी। लेकिन प्रदेशभर में सफाई कर्मचारियों ने भर्ती प्रक्रिया में वाल्मीकि समाज को प्राथमिकता देने की मांग की थी। इसके बाद नए सिरे से सफाई कर्मचारियों की भर्ती निकाली गई है। चयन होने वाले युवाओं को 2 महीने सफाई करके दिखाना होगा। 2 साल के प्रोबेशन पीरियड के बाद युवाओं को स्थायी नियुक्ति मिलेगी। हालांकि, इस दौरान सरकार की ओर से चयन होने वाले युवाओं को नियमानुसार भुगतान किया जाएगा।

आवेदन करने के लिए योग्यता व आयु सीमा

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी राजस्थान के मूल निवासी होने चाहिए। कर्मचारी पद के लिए कोई शैक्षणिक योग्यता निर्धारित नहीं है। उम्मीदवार के पास सफाई व सार्वजनिक सीवरेज सफाई का एक साल का कार्य अनुभव होना अनिवार्य है। नगर निगम, नगर पालिका और नगर परिषद में सड़क सफाई व सार्वजनिक सीवरेज सफाई का काम करने वाली कंपनी व ठेकेदारों से प्रमाण पत्र हासिल करने वाले अभ्यर्थी भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। आयु सीमा 18 से 40 साल तक रखी गई है। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर होगी।

Safai Karmchari Recruitment 2024 के लिए चयन प्रक्रिया

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन निकाय स्तर पर गठित चयन समिति द्वारा लॉटरी और प्रैक्टिकल के जरिए किया जाएगा। अभ्यर्थी का इंटरव्यू के बाद सफाई कार्य का प्रैक्टिकल होगा। यानी झाडू लगवाने के साथ ही नालियों की सफाई करवाकर देखा जाएगा। इसके लिए तीन गुना अभ्यर्थियों का चयन होगा। अभ्यर्थियों को 2 साल के प्रोबेशन पीरियड पर रखा जाएगा। इसके बाद ​स्थायी किया जाएगा। अच्छी बात ये है कि नवनियुक्त कर्मचारियों को राज्य सरकार के प्रभावी नियमों के अनुसान पेंशन भी देय होगी।
यह भी पढ़ें

दिवाली से पहले रेल यात्रियों के लिए आई अच्छी खबर, राजस्थान में यहां भी चलेगी वंदे भारत ट्रेन

कब भरे जाएंगे ऑनलाइन फॉर्म

अभ्यर्थी 7 अक्टूबर से 6 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। सामान्य वर्ग के लिए 600 रुपए, आरक्षित वर्ग व दिव्यांगजन अभ्यर्थियों के 400-400 रुपए शुल्क देना होगा। अभ्यर्थी 11 से 25 नवंबर तक फार्म में संशोधन करवा सकते है। इसके लिए 100 रुपए अलग से चार्ज लगेगा।

यह भी पढ़ें

Rajasthan Weather Update: जाते-जाते मानसून राजस्थान में

फिर एक्टिव

Application for Safai Karmchari Recruitment

अभ्यर्थी को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। यहां होम पेज पर Recruitment पर क्लिक करना होगा। फिर Rajasthan Safai Karmchari Recruitment 2024 पर क्लिक करने के बाद ऑफिशियल नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पढ़े। इसके बाद अभ्यर्थी को अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा। आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही भरनी होगी।
फिर अपने जरूरी डाक्युमेंट्स, फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने होंगे। आवेदन फॉर्म पूरा भरने के बाद इसे फाइनल सबमिट कर देना है। ऐसे में अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकालना ना भूलें।

Hindi News / Jaipur / Rajasthan Govt Jobs 2024: राजस्थान में युवाओं के लिए खुशखबरी, इतने पदों पर निकली बंपर भर्ती, देर रात नोटिफिकेशन जारी

ट्रेंडिंग वीडियो