scriptराजस्थान के इन जिलों में बाढ़ जैसे हालत! IMD का Red अलर्ट, यहां होगी अत्यंत भारी बारिश | Rajasthan Flood like situation in Rajasthan IMD issues red alert extremely heavy rain in these districts | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के इन जिलों में बाढ़ जैसे हालत! IMD का Red अलर्ट, यहां होगी अत्यंत भारी बारिश

Heavy Rain: राजस्थान के इन जिलों में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है।

जयपुरAug 12, 2024 / 09:08 am

Lokendra Sainger

राजस्थान में इस बार मानसून (Rajasthan Monsoon) काफी प्रभावी नजर आ रहा है। प्रदेश के कई जिलों में भारी से अति भारी बारिश (Rajasthan Heavy Rain) हो रही है। जिससे सड़कें दरिया बन गई है तो निचले इलाकों में जलभराव से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। करौली, दौसा और सवाई माधोपुर जिले में लगातार बारिश का दौर बना हुआ है। जिसके चलते मौसम विभाग ने बाढ़ जैसे हालत की ओर इशारा किया है।
पिछले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं पर तथा पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर मेघगर्जन के साथ वर्षा दर्ज की गई है। वहीं दौसा, सवाई माधोपुर और करौली जिले में रेड अलर्ट (IMD Red Alert in Karauli) जारी किया है। विभाग ने इन जिलों में अत्यंत भारी बारिश की प्रबल संभावना व्यक्त की है।
विभाग का कहना है कि निचले इलाकों में जलभराव की संभावना, नदी/नालों में अचानक पानी की आवक बढ़ने की संभावना व सड़क/अंडरपास में जल भराव होने से यातायात प्रभावित होने की संभावना जाहिर की है। ऐसे में मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लें। जल भराव वाले क्षेत्रों से दूर रहें। मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।
यह भी पढ़ें

Rajasthan: रक्षाबंधन से पहले महिलाओं की हो गई बल्ले-बल्ले, सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

बताते चलें कि पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश करौली (Karauli Heavy Rain) में 380 mm व पश्चिमी राजस्थान के पूगल, बीकानेर में 32 mm बारिश दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटों में राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 38.0 डिग्री श्रीगंगानगर तथा सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री बाड़मेर में दर्ज किया गया।
फैक्ट फाइल

इन जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

वहीं, मौसम विभाग ने अनुसार अलवर, जयपुर जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जहां भारी बारिश की संभावना है। उधर, भरतपुर, धौलपुर, बूंदी, टोंक, सीकर, नागौर, झुंझुनूं, बारां, कोटा, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ जिलों में हल्की वर्षा होने की संभावना है।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान के इन जिलों में बाढ़ जैसे हालत! IMD का Red अलर्ट, यहां होगी अत्यंत भारी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो