scriptRajasthan Elections 2023 : आपराधिक छवि वाले उम्मीदवार हो जाएं अलर्ट, चुनाव आयोग ने पहली बार किया ये बड़ा बदलाव | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Elections 2023 : आपराधिक छवि वाले उम्मीदवार हो जाएं अलर्ट, चुनाव आयोग ने पहली बार किया ये बड़ा बदलाव

Election Commission Big Change : राजस्थान में 23 नवम्बर को वोटिंग होगी। आपराधिक छवि वाले उम्मीदवार को लेते हुए चुनाव आयोग ने पहली बार बड़ा बदलाव किया। तो आपराधिक छवि वाले उम्मीदवार अलर्ट हो जाएं। जानें मामला क्या है।

जयपुरOct 09, 2023 / 04:37 pm

Sanjay Kumar Srivastava

election_commission_1.jpg

Election Commission

Criminal Image Candidates alert : पांच राज्यों की चुनाव डेट का आज एलान किया गया है। राजस्थान में 23 नवम्बर को वोटिंग होगी। चुनाव सुचारू रूप से चले इसके लिए चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस कर कई कड़े नियम लागू किए। दिल्ली स्थित आकाशवाणी भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने साफ-साफ कहा, आपराधिक छवि वाले उम्मीदवारों को अपनी जानकारी स्वयं देनी होगी। चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को अखबारों में तीन बार ये प्रकाशित कराना होगा कि उन पर किस-किस तरह के और कितने प्रकरण दर्ज हैं। वहीं, पार्टी को चुनाव आयोग को यह बताना होगा कि आपराधिक केस में फंसे प्रत्याशी को टिकट क्यों दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि पहली बार विधानसभा चुनावों के लिए एक नई चुनाव जब्ती प्रबंधन प्रणाली शुरू की जा रही है, ताकि प्रलोभन मुक्त चुनाव कराने के लिए निगरानी बढ़ाई जा सके।


रिपोर्ट के बाद ही मिलेगी पार्टी को टैक्स में छूट

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि 31 अक्टूबर तक पार्टियों को चंदे की जानकारी देनी होगी। चुनाव के बाद खर्च की जानकारी भी देनी होगी। रिपोर्ट के बाद ही पार्टी को टैक्स में छूट मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें – Rajasthan Election 2023 : चुनाव आयोग ने किया राजस्थान विधानसभा चुनाव की डेट का ऐलान, 23 नवंबर को पड़ेंगे वोट, आदर्श आचार संहिता लागू

घर में वोट डाल सकेंगे बुजुर्ग मतदाता

राजीव कुमार ने ने मतदाताओं विशेषकर युवाओं, महिलाओं एवं शहरी मतदाताओं का आह्वान किया कि वे मतदान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। बुजुर्ग मतदाता घर से ही अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

3 दिसम्बर को आएगा राजस्थान चुनाव का रिजल्ट

केंद्रीय चुनाव आयोग ने सोमवार 9 अक्टूबर दोपहर 12 बजे आकाशवाणी के रंगभवन ऑडिटोरियम में राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2023 एक चरण में होंगे। राजस्थान में वोटिंग 23 नवम्बर को होगा। 3 दिसंबर को राजस्थान चुनाव की मतगणना होगी। साथ 3 दिसम्बर को ही राजस्थान चुनाव का रिजल्ट आएगा। राजस्थान विधानसभा में 200 सीटें हैं। राजस्थान विधानसभा का टर्म 14 जनवरी 2024 को समाप्त हो रहा है।

यह भी पढ़ें – चुनाव आयोग की राजस्थान की राजनीतिक पार्टियों को बड़ी नसीहत, कहा – मानें कहना नहीं तो…

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Elections 2023 : आपराधिक छवि वाले उम्मीदवार हो जाएं अलर्ट, चुनाव आयोग ने पहली बार किया ये बड़ा बदलाव

ट्रेंडिंग वीडियो