scriptराजस्थान चुनाव 2023: जयपुर में छह विधानसभा सीटों पर नजदीकी मुकाबले के आसार | Patrika News
जयपुर

राजस्थान चुनाव 2023: जयपुर में छह विधानसभा सीटों पर नजदीकी मुकाबले के आसार

राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को आ जाएंगे और इसी के साथ यह भी सामने आ जाएगा कि प्रदेश की सत्ता किसके पास जाएगी।

जयपुरDec 02, 2023 / 10:49 am

Nupur Sharma

rajasthan_chunav.jpg

Rajasthan Assembly Election 2023 : राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को आ जाएंगे और इसी के साथ यह भी सामने आ जाएगा कि प्रदेश की सत्ता किसके पास जाएगी। अभी तो कांग्रेस और भाजपा अपने-अपने हिसाब से आकलन कर रहे हैं और वोटों के जोड़-बाकी में लगे हैं। परकोटे की तीन और बाहरी इलाके की तीन सीटों को लेकर कांग्रेस और भाजपा करीबी मुकाबला मान रहे हैं। वैसे दोनों दल अपनी-अपनी जीत के दावे भी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

राजस्थान चुनाव 2023: रेगिस्तान में छाया धुंधलका, सियासत से कल छंटेगा कोहरा

राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार जयपुर शहर में 72.63 प्रतिशत मतदान हुआ है। जबकि वर्ष 2018 के चुनाव में शहर में 70.50 प्रतिशत मतदान हुआ था। परकोटे में आने वाली किशनपाेल, हवामहल, आदर्शनगर और बाहर की सिविल लाइंस, मालवीय नगर और सांगानेर सीटों पर दोनों ही दल नजदीकी मुकाबला मानकर चल रहे हैं। कांग्रेस और भाजपा के नेता दबी जुबान में मानकर चल रहे हैं कि यहां कोई भी दल जीत सकता है और इसका अंतर भी ज्यादा नहीं रहने के आसार हैं। परकोटे में तीन सीटों पर कांग्रेस का परंपरागत वोट बैंक अल्पसंख्यक और भाजपा का परपंरागत वोट बैंक हिन्दू मतदाता बड़ी संख्या में हैं वहीं बाहरी सीटों में सिविल लाइंस, सांगानेर और मालवीय नगर में भी दोनों दलों के बीच बेहद कड़ा मुकाबला बताया जा रहा है।

परकोटे की सीटों पर मतदान का अंतर ज्यादा
परकोटे की तीन सीटों किशनपोल, आदर्शनगर और हवामहल सीट पर पिछले चुनाव की तुलना में मतदान ज्यादा हुआ है। इनमें भी किशनपोल में पांच और हवामहल में चार फीसदी ज्यादा मतदान हुआ है। जबकि आदर्शनगर में करीब एक फीसदी वोट ज्यादा पडे़ हैं। ये तीनों सीटें अल्पसंख्यक बहुल मानी जाती हैं।

यह भी पढ़ें

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023: 30 साल पहले मेडिकल कॉलेज में ही होती थी मतगणना

बाहरी सीटों पर एक फीसदी वोट का अंतर
बाहरी सीटों में सिविल लाइंस, मालवीय नगर, सांगानेर, विद्याधर नगर, झोटवाड़ा में लगभग एक फीसदी मतदान ज्यादा हुआ है। पिछले चुनाव में जयपुर में आदर्श नगर, किशनपोल, हवामहल, सिविल लाइंस, झोटवाड़ा पर कांग्रेस को जीत मिली थी। वहीं सांगानेर, मालवीय नगर, विद्याधर नगर सीट पर भाजपा को जीत मिली थी।

विधानसभा सीट – पिछले चुनाव में जीत का अंतर
हवामहल -9282
विद्याधर नगर -31232
सिविल लाइंस -18336
किशनपोल -8673
आदर्श नगर -12553
मालवीय नगर -1704
सांगानेर -35005
झोटवाड़ा- 10747

https://youtu.be/Iuu4YjPyeQQ

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान चुनाव 2023: जयपुर में छह विधानसभा सीटों पर नजदीकी मुकाबले के आसार

ट्रेंडिंग वीडियो