scriptRajasthan Election: राजस्थान में तुष्टीकरण बनाम ध्रुवीकरण बना चुनावी एजेंडा | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Election: राजस्थान में तुष्टीकरण बनाम ध्रुवीकरण बना चुनावी एजेंडा

विधानसभा चुनाव में इस बार भी पानी, बिजली, सड़क, नाली जैसे मूलभूत मुद्दे गौण नजर आ रहे हैं। नेताओं के भाषण से साफ झलक रहा है कि मुद्दों की बजाय इस बार का चुनाव तुष्टीकरण बनाम ध्रुवीकरण पर हो रहा है।

जयपुरNov 19, 2023 / 10:40 am

Umesh Sharma

Rajasthan Election: राजस्थान में तुष्टीकरण बनाम ध्रुवीकरण बना चुनावी एजेंडा

Rajasthan Election: राजस्थान में तुष्टीकरण बनाम ध्रुवीकरण बना चुनावी एजेंडा

विधानसभा चुनाव में इस बार भी पानी, बिजली, सड़क, नाली जैसे मूलभूत मुद्दे गौण नजर आ रहे हैं। नेताओं के भाषण से साफ झलक रहा है कि मुद्दों की बजाय इस बार का चुनाव तुष्टीकरण बनाम ध्रुवीकरण पर हो रहा है। भाजपा की बात की जाए तो पार्टी ने इस बार एक भी मुस्लिम चेहरा मैदान में नहीं उतारा है। इससे साफ है कि पार्टी हिन्दुत्व के नाम पर चुनाव मैदान में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ रही भाजपा हिन्दुत्व के मुद्दे को भुनाती भी नजर आ रही है। पार्टी नेता अपने भाषणों में गहलोत सरकार पर तुष्टीकरण के आरोप लगा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भरतपुर में दिए भाषणा में शनिवार को कहा था कि गहलोत राज में रामनवमी हो, हनुमान जयंती हो। कोई भी त्योहार अप लोग शांति से नहीं मना पाए।

रोड शो भी मुस्लिम बाहुल्य सीटों पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 नवंबर को जयपुर में रोड शो करेंगे। उनका रोड शो हवामहल, किशनपोल और आदर्श नगर विधानसभा सीट से गुजरेगा। ये तीनों ही सीटें मुस्लिम बाहुल्य हैं। तीनों ही सीटों पर भाजपा को संघर्ष करना पड़ रहा है। पार्टी को उम्मीद है कि मोदी के रोड शो के बाद यहां चुनाव का रुख बदलेगा।

 

यह भी पढ़ें
-

Rajasthan Election: राहुल-प्रियंका बंटी और बबली, इतना भी नहीं जानते कि पेट्रोल-डीजल वैट के दायरे में नहीं आते

https://youtu.be/0bIQvIblDDI

 

कांग्रेस भी हिन्दुत्व की ओर

अल्पसंख्यक कांग्रेस का परम्परागत वोटबैंक है। ऐसे में पार्टी का टारगेट इस बार हिन्दु वोटबैंक है। गहलोत सरकार ने इस बार सावन में शिव मंदिरों में अभिषेक, वरिष्ठ तीर्थ यात्रा जैसी कई योजनाएं चलाकर सॉफ्ट हिन्दुत्व की ओर से कदम बढ़ाए थे। अब चुनाव में भी कांग्रेस नेताओं ने हर दौरे में मंदिरों में जाना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गारंटी यात्रा की शुरुआत भी मोतीडूंगरी गणेश मंदिर से की थी।

भाजपा पर लगा रहे ध्रुवीकरण के आरोप

कांग्रेस नेता अपने भाषणों में भाजपा पर ध्रुवीकरण के आरोप लगा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उदयपुर में दिए बयान पर आपत्ति जताई थी। उन्होंने कहा था कि आतंकियों से सहानुभूति रखने वाली कांग्रेस सरकार राजस्थान को बर्बाद कर देगी। इस पर सीएम अशोक गहलोत ने कहा है कि पीएम मोदी धर्म के नाम पर लोगों को भड़का रहे हैं। सरदारपुरा से टिकट मिलने के बाद जोधपुर दौरे पर सीएम गहलोत ने कहा था कि भाजपा धर्म के नाम पर राजनीति करती है, लेकिन हम धर्म की राजनीति नहीं करते।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Election: राजस्थान में तुष्टीकरण बनाम ध्रुवीकरण बना चुनावी एजेंडा

ट्रेंडिंग वीडियो