scriptराजस्थान चुनाव: कांग्रेस-भाजपा के साथ निर्दलीय प्रत्याशी भी रिझा रहे मतदाताओं को, युवाओं पर कर रहे ज्यादा फोकस | Patrika News
जयपुर

राजस्थान चुनाव: कांग्रेस-भाजपा के साथ निर्दलीय प्रत्याशी भी रिझा रहे मतदाताओं को, युवाओं पर कर रहे ज्यादा फोकस

मतदान की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है वैसे-वैसे प्रचार के माध्यम से मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रत्याशी और राजनीतिक पार्टियां कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

जयपुरNov 23, 2023 / 11:15 am

Nupur Sharma

jaipur_election_.jpg

Rajasthan Assembly Election 2023 : मतदान की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है वैसे-वैसे प्रचार के माध्यम से मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रत्याशी और राजनीतिक पार्टियां कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। सोशल प्लेटफॉर्म पर भी राजनीति पार्टियों के प्रत्याशी ही नहीं निर्दलीयों ने भी ताल ठोक रखी है। इसके लिए अलग-अलग टीमें गठित कर मतदाताओं तक पल-पल का अपडेट पहुंचा रहे हैं। खासकर उनका फोकस युवा मतदाताओं पर है। क्योंकि इस बार अकेले जयपुर में दो लाख नए मतदाता जुडे हैं। इनमें ज्यादातर युवा हैं।

यह भी पढ़ें

23 में से 11 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला, सर्वाधिक 76 प्रत्याशी इस विधानसभा सीट में

भाजपा: भारतीय जनता पार्टी भी सोशल प्लेटफॉर्म पर हर उम्र के मतदाताओं को लुभाने की कोशिश में जुटी है। इसके लिए लोकसभा क्षेत्र से लेकर बूथ तक कार्यकर्ताओं की टीमें गठित की गई हैं। वे सोशल प्लेटफॉर्म के माध्यम से हर व्यक्ति तक पहुंचने की जद्दोजहद में जुटे हैं। वीडियो, पोस्ट, रील्स के अलावा लोकगीत, कार्टून, जनता के लाइव वीडियो के माध्यम से रिझाने का प्रयास किया जा रहा है। विपक्ष को घेरने वाली खबरों को भी वायरल किया जा रहा है। इनके अलावा सीरीज भी चलाई जा रही है। जनता की ओर से पार्टी और प्रत्याशियों के लिए जो कहा जा रहा है उसको भी वीडियो के साथ वायरल किया जा रहा है।

कांग्रेस : वॉर रूम से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को हैंडल किया जा रहा है। जयपुर की विधानसभा सीटों के लिए 30 लोगों की टीम बनाई गई है जो हर 15 से 20 मिनट में एक या दो पोस्ट कर रही है। इनमें वीडियो, तस्वीरें, रैली की गतिविधियां, सभाओं के वीडियो, घोषणा पत्र, योजनाओं के प्रचार-प्रसार आदि शामिल हैं। यह सोशल साइट्स के हर प्लेटफॉर्म पर अपलोड किए जा रहे हैं। इसके अलावा खबरों की मॉनिटरिंग, पोस्ट या खबर को शेयर, लाइक या कमेंट भी करवाए जा रहे हैं। प्रेस वार्ता, स्टार प्रचारकों की सभा,रोड शो और रैलियों का भी लाइव किया जा रहा है। जयपुर के अलावा अन्य जिलों मेें भी टीमें गठित की गई हैं।

यह भी पढ़ें

मुख्यमंत्री रहते इन दो दिग्गजों ने राजनीति में दुश्मन नहीं, केवल मित्र ही बनाए

निर्दलीय ले रहे एजेंसियों की मदद
सोशल मीडिया पर प्रचार के लिए निर्दलीय भी पेशेवर एजेंसियों की मदद ले रहे हैं। इस पर मोटा पैसा खर्च किया जा रहा है। कई नेता रोजाना संभाएं, रैली, स्वागत-समारोह और जनसंपर्क कार्यक्रमों के बाद सोशल मीडिया पर भी लाइव आकर हाजिरी लगा रहे हैं। कई प्रत्याशी वॉइस मैसेज के माध्यम से भी खुद के पक्ष में मतदान करने की अपील कर रहे हैं।

https://youtu.be/nKYXmhuRZ1U

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान चुनाव: कांग्रेस-भाजपा के साथ निर्दलीय प्रत्याशी भी रिझा रहे मतदाताओं को, युवाओं पर कर रहे ज्यादा फोकस

ट्रेंडिंग वीडियो