scriptTeachers Day : 5 सितम्बर को प्रतिभावान विद्यार्थियों को दिए जाएंगे टेबलेट, मदन दिलावर की बड़ी घोषणा | Rajasthan Education Minister Madan Dilawar Big Announcement 5 September Talented Students given Tablets | Patrika News
जयपुर

Teachers Day : 5 सितम्बर को प्रतिभावान विद्यार्थियों को दिए जाएंगे टेबलेट, मदन दिलावर की बड़ी घोषणा

Teachers Day : राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने मंगलवार को शिक्षकों को शिक्षा दिवस (Teachers Day) की अग्रिम बधाई दी है। साथ ही यह घोषणा की कि 5 सितम्बर को ही प्रतिभावान विद्यार्थियों को टेबलेट वितरित किए जाएंगे।

जयपुरSep 03, 2024 / 05:30 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Education Minister Madan Dilawar Big Announcement 5 September Talented Students given Tablets

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर

Teachers Day : राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने प्रदेश के शिक्षकों को शिक्षा दिवस की अग्रिम बधाई दी है। साथ ही मदन दिलावर ने 5 सितम्बर को आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह के लाइव कार्यक्रम में अधिक से अधिक शिक्षकों को जोड़ने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि 5 सितम्बर को ही प्रतिभावान विद्यार्थियों को टेबलेट वितरित किए जाएंगे। उन्होंने एक से 15 सितम्बर तक आयोजित स्वच्छता पखवाडे़ की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता जरूरी है। यह कार्यक्रम किसी पखवाड़े तक सीमित न रहकर दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए।

वीसी के माध्यम से शिक्षा मंत्री ने अफसरों से की वार्ता

मदन दिलावर मंगलवार को शिक्षा संकुल में आयोजित वीसी के माध्यम से संयुक्त निदेशक, स्कूल शिक्षा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एवं पदेन जिला परियोजना समन्वयक, समसा, जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) माध्यमिक तथा प्रारम्भिक, प्राचार्य, डाईट, अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक, समसा, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी एवं पदेन ब्लॉक संदर्भ केन्द्र प्रभारी, समसा, पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी, शहरी संकुल प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।
यह भी पढ़ें –

School Holiday : स्कूलों में अब 25 दिसंबर से नहीं होगी शीतकालीन छुट्टियां! मदन दिलावर का बड़ा बयान

राजस्थान के 7 जिलों की तहेदिल से प्रशंसा की

मदन दिलावर ने हरियालो राजस्थान कार्यक्रम के अन्तर्गत 7 जिलों के निर्धारित लक्ष्य से अधिक पौधारोपण करने की तहेदिल से प्रशंसा की। सवाई माधोपुर में 146.28 प्रतिशत, जयपुर में 123.89 प्रतिशत, झुंझुनू में 120.29 प्रतिशत, कोटा में 114.63 प्रतिशत, करौली में 105.16 प्रतिशत, डूंगरपुर में 103.66 प्रतिशत और दौसा में 101.21 प्रतिशत पौधारोपण हुआ। लगाए गए पौधों की देखभाल के लिए पंचायती राज विभाग का सहयोग लेने तथा प्रखर राजस्थान अभियान 9 सितम्बर से 2 अक्टूबर के दौरान विद्यार्थियों में पठन कौशल के प्रति रूचि जागृत करने के भी निर्देश दिए।
राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर
राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर

जल जीवन मिशन के अन्तर्गत विद्यालयों में पेयजल कनेक्शन कराएं

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा जिन विद्यालयों में पेयजल की व्यवस्था नहीं है वहां पर जल जीवन मिशन के अन्तर्गत पेयजल कनेक्शन कराया जाए। विद्यालयों तथा खेल मैदानों में किसी भी प्रकार का अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाए।

इस अवसर पर दिए आवश्यक निर्देश

वीसी के दौरान शाला स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम, शिक्षक सम्मान समारोह, शाला संबलन – विद्यालय अवलोकन, टिकिट्स समाधान, अकादमिक-उपचारात्मक शिक्षण, वर्कबुक एवं वर्कशीट मुद्रण एवं उपयोग की प्रगति की भी समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। वीसी में राज्य परियोजना निदेशक एवं आयुक्त अविचल चतुर्वेदी, निदेशक माध्यमिक शिक्षा आशीष मोदी, निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा सीताराम जाट सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Hindi News/ Jaipur / Teachers Day : 5 सितम्बर को प्रतिभावान विद्यार्थियों को दिए जाएंगे टेबलेट, मदन दिलावर की बड़ी घोषणा

ट्रेंडिंग वीडियो