scriptRajasthan Chunav Update: राजस्थान में मतदान को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह, यहां वोट डालने पहुंचे दूल्हा और दुल्हन | Rajasthan Chunav: Rajasthan election 2023 Voting LIVE bride and groom cast their vote | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Chunav Update: राजस्थान में मतदान को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह, यहां वोट डालने पहुंचे दूल्हा और दुल्हन

Rajasthan Chunav 2023 Update: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए लोगों में सुबह से ही उत्साह देखा जा रहा है। एक मतदान केंद्र पर दूल्हा और दुल्हन मतदान करने पहुंचे।

जयपुरNov 25, 2023 / 11:43 am

Santosh Trivedi

delha_dulhan_cast_vote_rajasthan_election

Rajasthan Chunav 2023 Update: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए लोगों में सुबह से ही उत्साह देखा जा रहा है। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई है, जिससे मतदाताओं को अपने वोट का इंतजार करना पड़ रहा है। मतदाता उत्साहित होकर मतदान कर रहा है। जयपुर के हवामहल विधानसभा क्षेत्र स्थित जयसिंहपुरा खोर में कुंड रोड स्थित सागर पब्लिक स्कूल में नव दंपति मतदान करने पहुंचे।


इधर अलवर जिले की राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ विधानसभा सीट पर चुनाव के लिए एक मतदान केंद्र पर दो दूल्हे मतदान केंद्र पहुंचे। राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ सीट से भाजपा ने डेयरी के पूर्व चेयरमैन बन्ना राम मीणा को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने मांगी लाल मीणा को प्रत्याशी बनाया है। यहां दोनों प्रत्याशी अपनी-अपनी पार्टी में नए हैं।


अलवर जिले में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शनिवार की सुबह 7 बजे से जारी है। वोटिंग शाम 6 बजे तक होगी। 25 नवंबर को जिले की 11 विधानसभाओं में मैदान में उतरे 113 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 27.41 लाख मतदाता करेंगे। इन मतदाताओं में से 14.49 लाख पुरुष व 12.91 लाख महिला मतदाता हैं। इस बार युवाओं की संख्या भी काफी है।


निर्वाचन आयोग की कोशिश है कि मतदान प्रतिशत बढ़ाकर 74.41 से 78 फीसदी पार ले जाएं। इसकी तैयारियां की गई हैं। प्रशासन की ओर से कंट्रोल रूम बनाया गया है जिस पर कोई भी शिकायत दर्ज करा सकता है। इसका नंबर 0144-2338000 रहेगा।

यह भी पढ़ें

मतदान करने के बाद क्या बोले सचिन पायलट? सामने आया पहला बयान


इस चुनाव में 11 हजार से अधिक कर्मचारी व सुरक्षा कर्मी लगाए गए हैं। चुनाव में संवेदनशील बूथ 811 हैं। इन बूथों पर वेब कास्टिंग शत-प्रतिशत होगी। इनके अलावा करीब 500 और बूथों पर लाइव टेलीकास्ट होगा। यानी कैमरे लगे होंगे। यहां से अफसरों से लेकर चुनाव आयोग सीधी मॉनिटरिंग करेगा। चुनाव आयोग ने यहां 6 पर्यवेक्षक तैनात किए हैं।


इनके अलावा प्रशासनिक अफसर, रिटर्निंग अधिकारी, सेक्टर मजिस्ट्रेट व फ्लाइंग स्क्वायड निरीक्षण करेंगे। इस बार पोलिंग बूथों की संख्या बढ़ाकर 2710 की गई है। एक बूथ पर अधिकतम 1400 वोटर होंगे। अधिक वोटर जिन बूथों पर थे उनके लिए अलग से बूथ बनाए गए हैं। एक बूथ पर पांच से 6 कर्मचारी व सुरक्षा कर्मी लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ें

रुपए बांटने की शिकायत पर फैक्ट्री में कार्रवाई, गर्माया सियासी माहौल, इलाका छावनी में तब्दील

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Chunav Update: राजस्थान में मतदान को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह, यहां वोट डालने पहुंचे दूल्हा और दुल्हन

ट्रेंडिंग वीडियो