scriptमुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य बीमा पर नया अपडेट, नई पैकेज दरें और IVF भी जोड़ने की तैयारी | Rajasthan Chief Minister Ayushman Arogya Bima New Update New Package Rates and Add IVF Preparations | Patrika News
जयपुर

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य बीमा पर नया अपडेट, नई पैकेज दरें और IVF भी जोड़ने की तैयारी

Chief Minister Ayushman Arogya Bima New Update : मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य बीमा का विस्तार होगा। इसके लिए तैयारियां तेज हो गईं हैं। आगामी बजट में मिल सकती है कुछ नई सौगातें। बजट में इस योजना में नई पैकेज दरों के साथ आईवीएफ सहित कुछ नए इलाज के पैकेज जोड़े जा सकते हैं। जानें पूरा मामला।

जयपुरJun 26, 2024 / 08:11 am

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Chief Minister Ayushman Arogya Bima New Update New Package Rates and Add IVF Preparations

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य बीमा पर नया अपडेट

विशाल जैन

Chief Minister Ayushman Arogya Bima New Update : मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य बीमा पर नया अपडेट। राजस्थान में पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के समय शुरू की गई मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य बीमा योजना को नए सिरे से लागू करने की तैयारियां तेज हो गई है। आगामी बजट में इस योजना में नई पैकेज दरों के साथ ही आईवीएफ सहित कुछ नए इलाज के पैकेज जोड़े जा सकते हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने आईवीएफ के लिए जयपुर के महिला चिकित्सालय प्रशासन से इसके इलाज के खर्च का संपूर्ण आंकलन करने के लिए कहा है। यह प्रस्ताव मंजूर होता है तो सरकारी के साथ निजी अस्पतालों में भी आईवीएफ पद्धति से नि:संतानता का इलाज निशुल्क मिलने की सौगात मिल सकती है। अभी इसके इलाज पर दंपत्तियों को लाखों रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं।

चिरंजीवी बीमा योजना को मिला नया नाम

कांग्रेस सरकार ने चिरंजीवी बीमा योजना को केंद्र की आयुष्मान बीमा योजना में मर्ज कर लागू किया था। लेकिन तब योजना का प्रचार सिर्फ चिरंजीवी के नाम से ही किया जाता था। भाजपा सरकार अंतरिम बजट में इसमें से चिरंजीवी शब्द हटाकर इसे मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य बीमा योजना नाम देकर बदलाव की शुरूआत पहले ही चुकी है।
यह भी पढ़ें –

Rajasthan Electricity Crisis : राजस्थान में बिजली संकट, आज से उद्योगों में 7 घंटे होगी कटौती

पैकेज दरों की विसंगतियां दूर होगी!

कांग्रेस सरकार के समय से ही निजी अस्पतालों का चिरंजीवी योजना की पैकेज दरों को लेकर विवाद चला आ रहा है। बड़ा विरोध अस्पतालों की श्रेणियां बनाए बगैर ही एक समान पैकेज दरें बड़े और छोटे अस्पतालों में लागू करने का है। इसके कारण बड़े निजी अस्पताल इस योजना में शामिल ही नहीं हुए। अब मौजूदा सरकार इस बड़ी विसंगति को दूर कर नए सिरे से पैकेज दरें लागू कर सकती हैं।
Rajasthan Chief Minister Ayushman Arogya Bima New Update
मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य बीमा पर नया अपडेट

25 लाख बीमा कटौती पर संशय

कांग्रेस सरकार ने बीमा योजना का दायरा पहले 5 लाख, फिर 20 लाख और उसके बाद 25 लाख रुपए तक बढ़ाया था। लेकिन भाजपा इस पर पर तब से ही सवाल उठाती आ रही है। मौजूदा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर भी इसको लेकर पूर्व सरकार पर निशाना साधते हुए कह चुके हैं कि योजना में अब तक एक मामले में अधिकतम 13 लाख रुपए खर्च हुए थे। भाजपा सरकार 25 लाख बीमा कवरेज को वापस लेना तो चाहती है, लेकिन आगामी 30 जून को प्रदेश में उप चुनाव को देखते हुए अभी इस पर फैसला लेने में सरकार असमंजस में नजर आ रही है। चिकित्सा विभाग में इस पहलु पर भी विचार चल रहा है कि जब 25 लाख तक का क्लेम लेने वाले आ ही नहीं रहे हैं तो उसमें कटौती कर योजना का दायरा छोटा करने का संदेश नहीं दिया जाना चाहिए। ऐसे में सभी प्रकार की सावधानी बरतते हुए सरकार आगे बढ़ रही है।

Hindi News/ Jaipur / मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य बीमा पर नया अपडेट, नई पैकेज दरें और IVF भी जोड़ने की तैयारी

ट्रेंडिंग वीडियो