scriptजयपुर में आज नहीं होगी पानी की सप्लाई, 24 घंटे का शटडाउन, बीसलपुर में फटा स्कोर वाल्व | Rajasthan Bisalpur Score valve burst Jaipur Today no Water Supply 24 Hour Shutdown | Patrika News
जयपुर

जयपुर में आज नहीं होगी पानी की सप्लाई, 24 घंटे का शटडाउन, बीसलपुर में फटा स्कोर वाल्व

Jaipur Today No Water Supply : बीसलपुर में स्कोर वाल्व फट गया है। जिसकी वजह से आज जयपुर में पानी की सप्लाई नहीं होगी। नया वाल्व लगाने के लिए इंजीनियरों की टीम मौके पर पहुंच गई है।

जयपुरJan 18, 2024 / 09:53 am

Sanjay Kumar Srivastava

jaipur_no_water_supply.jpg

Jaipur Today No Water Supply

जयपुर में आज पानी की सप्लाई नहीं होगी। बीसलपुर में स्कोर वाल्व फटा है। जिस वजह से 24 घंटे का शटडाउन रहेगा। जयपुर से 70 किमी दूर डिग्गी के घाटी गांव के पास बुधवार शाम बीसलपुर बांध से जयपुर शहर की सप्लाई के लिए 2300 एमएम की पाइप लाइन का स्कोर वाल्व फट गया है। नया स्कोर वाल्व (बाइपास वाल्व) लगाने के लिए गुरुवार सुबह 9 से शुक्रवार सुबह 9 बजे तक बीसलपुर सिस्टम से 24 घंटे का शटडाउन लिया जाएगा। ऐसे में शहर में सप्लाई नहीं होगी। बीसलपुर सिस्टम से इस साल का पहला शटडाउन लिया जा रहा है। पिछले वर्ष 4 बार शहर के लोगों ने शटडाउन का दर्द झेला। अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय सिंह राठौड़ ने बताया कि गुरुवार सुबह 9 बजे तक बीसलपुर सिस्टम से शहर में सप्लाई होगी।

इसके बाद सूरजपुरा स्टेशन से सभी पंप का संचालन बंद कर दिया जाएगा। फिर क्षतिग्रस्त वाल्व को बदलने का काम शुरू होगा। उन्होंने कहा कि शहर के पेयजल उपभोक्ता सुबह की सप्लाई के समय पानी का संग्रहण कर लें।


जवाब दे रहे स्कोर वाल्व

सूरजपुरा से बालावाला तक बीसलपुर सिस्टम की 105 किलोमीटर लंबी 2300 एमएम की पाइप लाइन 15 साल पहले बिछाई गई थी। लाइन सुरक्षित है लेकिन लाइन पर लगे स्कोर वाल्व पुराने हो गए हैं। पानी के प्रेशर के कारण ये स्कोर वाल्व लीक हो रहे हैं या फट रहे हैं।

यह भी पढ़ें – Good News : रींगस से खाटूश्यामजी तक चलेगी ट्रेन, फुलेरा से नारनौल तक होगा दोहरीकरण

17 किमी तक खाली होगी लाइन

बीसलपुर प्रोजेक्ट के इंजीनियरों ने बताया कि जहां लाइन का स्कोर वाल्व फटा है वहां दोनों तरफ 17 किमी तक 2300 एमएम की पाइप लाइन में भरे पानी को खाली किया जाएगा।

यों चला घटनाक्रम

शाम 4 बजे स्कोर वाल्व फटा।
शाम 6 बजे एसई सतीश जैन और अधिशासी अभियंता केशव श्रीवास्तव मौके पर पहुंचे।
शाम 7 बजे अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय सिंह राठौड़ ने 24 घंटे के शटडाउन की घोषणा की।
रात 8 बजे विभाग के सचिव डॉण् समित शर्मा ने अजय सिंह राठौड़ को निर्देश दिए।

हर घंटे ली जाएगी रिपोर्ट

स्कोर वाल्व फटने की सूचना पर जलदाय विभाग के सचिव डॉ समित शर्मा सक्रिय हो गए। उन्होंने कहा कि नया वाल्व लगाने के लिए इंजीनियरों की टीम मौके पर है। नया वाल्व लगाने और शहर में सप्लाई बहाल होने तक हर घंटे इंजीनियरों से रिपोर्ट ली जाएगी। उन्होंने कहा कि आए दिन बीसलपुर सिस्टम के शटडाउन की समस्या का स्थायी समाधान खोजना होगा जिससे शहर की लाखों की आबादी को पेयजल से वंचित नहीं रहना पड़े।

यह भी पढ़ें – राजस्थान विधानसभा में आज बनेगा इतिहास, पहली बार बुलाई गई है सर्वदलीय बैठक

https://youtu.be/hLHu14g4310

Hindi News/ Jaipur / जयपुर में आज नहीं होगी पानी की सप्लाई, 24 घंटे का शटडाउन, बीसलपुर में फटा स्कोर वाल्व

ट्रेंडिंग वीडियो