scriptRajasthan Election Result : चुनाव हारते ही ‘बेरोज़गारों’ के अध्यक्ष उपेन यादव ने ले डाला ये बड़ा फैसला | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Election Result : चुनाव हारते ही ‘बेरोज़गारों’ के अध्यक्ष उपेन यादव ने ले डाला ये बड़ा फैसला

Shahpura Constituency Results Upen Yadav decision : शाहपुरा विधानसभा सीट से चुनाव हारने के बाद भाजपा प्रत्याशी उपेन यादव ने कुछ बड़े फैसले लिए हैं।

जयपुरDec 04, 2023 / 02:32 pm

Nakul Devarshi

Rajasthan Assembly Election Results Shahpura Constituency Upen Yadav

राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम के इफेक्ट्स और साइड-इफेक्ट्स भी दिखने लगे हैं। शाहपुरा विधानसभा सीट से चुनाव हारने के बाद भाजपा प्रत्याशी उपेन यादव ने कुछ बड़े फैसले लिए हैं। सोमवार को उन्होंने एक सोशल मीडिया पोस्ट जारी कर कहा कि वे राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहे हैं। उपेन ने महासंघ के अध्यक्ष के तौर पर अंतिम बार 7 दिसंबर को जयपुर स्थित बेरोज़गार एकीकृत महासंघ कार्यालय में मौजूद रहने की बात भी कही।

 

‘अब शाहपुरा के लिए ही जीयूंगा-मरूंगा’
उपेन ने कहा कि लगभग 12 साल के कार्यकाल के दौरान यदि जाने अनजाने में किसी प्रकार की कोई गलती हुई हो तो उसके लिए क्षमा चाहता हूं। अब मैं मेरे परिवार शाहपुरा की सेवा के लिए जा रहा हूं। शाहपुरा वासियों से मैंने वादा किया था कि 365 दिन शाहपुरा के विकास के लिए काम करूंगा और इसके लिए शाहपुरा में ही रहूंगा। शाहपुरा के लिए ही जीयूंगा और शाहपुरा के लिए ही मरूंगा।

 

‘जनादेश स्वीकार है’
अपनी हार पर उपेन ने कहा कि शाहपुरा की जनता का जनादेश मुझे स्वीकार है। बहुत कम समय में इतना प्यार मान सम्मान दिया जिसके लिए क्षेत्र की जनता का जीवन भर आभारी रहूंगा। आप सभी के सहयोग से भारतीय जनता पार्टी सरकार बना रही है। शाहपुरा के विकास के लिए भ्रष्टाचार व जातिवाद के खात्मा के लिए 5 दिसंबर को सुबह 11 बजे खोजावाला कार्यालय पर कार्यकर्ता व मतदाताओं की मीटिंग रखी है l

 

‘जेल भी गया, यातनाएं भी सहीं’
उपेन ने अपने एक मैसेज में लिखा, ‘युवा बेरोजगारों के भविष्य लिए लगभग 12 साल तक संघर्ष किया है। संघर्ष के दौरान ढाई लाख से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी दिलवाने में अहम योगदान निभाया है। युवा बेरोजगारों के भविष्य के लिए 17 बार जेल गया और 12-बार अनशन किया। बहुत पीड़ा और यातनाओं का सामना भी किया।

 

नए ‘कार्यकारी’ अध्यक्ष की घोषणा
विधानसभा चुनाव हारने के बाद निवर्तमान हो रहे अध्यक्ष उपेन यादव ने बेरोज़गार एकीकृत महासंघ के नए कार्यकारी अध्यक्ष की भी हाथों-हाथ घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि अशोक चौधरी अब बेरोज़गार महासंघ के नए कार्यकारी अध्यक्ष होंगे। चौधरी 7 दिसंबर को दोपहर 12 बजे महासंघ कार्यालय में अध्यक्ष पद ग्रहण करेंगे।

 

तीसरे नंबर पर रहे उपेन
शाहपुरा विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी मनीष यादव ने जीत हासिल की है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी निर्दलीय प्रत्याशी आलोक बेनीवाल को शिकस्त दी है। वहीं भाजपा प्रत्याशी उपेन यादव बड़ी हार के साथ तीसरे नंबर पर रहे। यादव की जनसभा में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी बतौर स्टार प्रचारक पहुंची थीं।

 

चुनाव परिणाम के तहत विजयी रहे कांग्रेस प्रत्याशी मनीष यादव को कुल 1 लाख 24 हज़ार 72 वोट मिले हैं, जबकि सबसे करीबी रहे निर्दलीय प्रत्याशी आलोक बेनीवाल को 59 हज़ार 164 वट हासिल हुए। इस तरह से कांग्रेस के मनीष यादव ने ये मुकाबला 64 हज़ार 908 वोटों के अंतर से जीत लिया।

 

गौरतलब है कि शाहपुरा में त्रिकोणीय मुकाबला देखा जा रहा था। यहां मनीष यादव, उपेन यादव और आलोक बेनीवाल के बीच कांटे की टक्कर होने का अनुमान जताया जा रहा था। लेकिन आखिर में जीत कांग्रेस के मनीष यादव को नसीब हुई।

 

शाहपुरा के चुनाव परिणाम से भाजपा को तगड़ा झटका लगा। दरअसल, पार्टी ने यहां से राजस्थान बेरोज़गार एकीकृत महासंघ के अध्यक्ष उपेन यादव को पार्टी में शामिल किया था और हाथों-हाथ टिकट देकर चुनाव मैदान में उतारा था। उपेन के साथ ही भाजपा पार्टी को ये सीट निकालने की पूरी उम्मीद थी, लेकिन ये उम्मीद पूरी नहीं हो सकी।

 

शाहपुरा का ये रहा परिणाम-

मनीष यादव, कांग्रेस — (जीते) — 1,24,072 (+ 64908)

आलोक बेनीवाल, निर्दलीय — (हारे) — 59,164

उपेन यादव, भाजपा — (हारे) — 11,233

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Election Result : चुनाव हारते ही ‘बेरोज़गारों’ के अध्यक्ष उपेन यादव ने ले डाला ये बड़ा फैसला

ट्रेंडिंग वीडियो