scriptअपेक्स बैंक के एमडी की नियुक्ति गैरकानूनी, आरबीआइ ने जताई आपत्ति कहा- मंजूरी जरूरी | Rajasthan Apex Bank MD Appointment illegal RBI Raised Objection and said Approval is Necessary | Patrika News
जयपुर

अपेक्स बैंक के एमडी की नियुक्ति गैरकानूनी, आरबीआइ ने जताई आपत्ति कहा- मंजूरी जरूरी

Apex Bank : राजस्थान सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) और सभी 29 केन्द्रीय सहकारी बैंकों (सीसीबी) में एमडी की नियुक्ति के मामले में राज्य सरकार और आरबीआइ आमने-सामने हो गए हैं। एमडी नियुक्ति मामले में रिजर्व बैंक ने बेहद सख्त लहजे में कहा सहकारी बैंकों में एमडी नियुक्ति में रिजर्व बैंक की मंजूरी जरूरी है। आरबीआई ने अपेक्स बैंक एमडी की नियुक्ति को गैरकानूनी बताया है।

जयपुरAug 20, 2024 / 12:19 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Apex Bank MD Appointment illegal RBI Raised Objection and said Approval is Necessary

अपेक्स बैंक की फाइल फोटो

ओमप्रकाश शर्मा

Apex Bank : राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) और सभी 29 केन्द्रीय सहकारी बैंकों (सीसीबी) में एमडी की नियुक्ति के मामले में राजस्थान सरकार और आरबीआइ आमने-सामने हो गए हैं। बैंकिंग विनियमन अधिनियम के तहत एमडी व सीईओ की नियुक्ति को लेकर आरबीआइ ने जो निर्देश दिए थे उन्हें राज्य सरकार ने नहीं माना। सरकार ने अपेक्स बैंक एमडी के पदभार ग्रहण करने की सूचना दी तो आरबीआइ ने इस नियुक्ति को अमान्य बताया। चेताया भी कि यह मान्य तभी होगा जब कानूनन नियुक्ति से पहले आरबीआइ की अनुमति ली जाए। इसके बावजूद राज्य सरकार ने अपेक्स बैंक में ही 1 अगस्त को दूसरा एमडी लगा दिया है।

आरबीआइ ने जताई कड़ी आपत्ति

राज्य सरकार ने 13 जून को अपेक्स बैंक के एमडी का जिम्मा सहकारी सेवा के अधिकारी धनसिंह देवल को दिया था। उनके कार्यभार की सूचना नाबार्ड व आरबीआइ को भेजी गई। आरबीआइ के सहायक महाप्रबंधक ने 2 अगस्त को बैंक को पत्र लिखकर कड़ी आपत्ति जताई। लिखा कि बैंकिंग विनियमन (संशोधन) अधिनियम, 2020 राज्य व केन्द्रीय सहकारी बैंकों पर लागू है। अधिनियम की धारा 35 बी (1)(बी) में बैंक में एमडी व सीईओ की नियुक्ति की प्रक्रिया स्पष्ट है, जिसके तहत नियुक्ति से पहले आरबीआइ की अनुमति जरूरी है। जबकि बैंक ने इसकी पालना नहीं की। आरबीआइ स्पष्ट किया कि एमडी की नियुक्ति तब तक मान्य नहीं होगी, जब तक आरबीआइ की अनुमति प्राप्त न हो।
यह भी पढ़ें –

राजस्थान में इस बैंक के सभी एटीएम कार्ड अचानक हुए एक्सपायर, उपभोक्ता परेशान

नाबार्ड ने बता दी थी नई कानूनी प्रक्रिया

केन्द्रीय सहकारी बैंक और सभी जिलों के केन्द्रीय सहकारी बैंकों में एमडी की नियुक्ति को लेकर नाबार्ड ने 2 अप्रेल को राज्य सरकार को एक सर्कुलर भेजा था। इसमें बताया था कि सभी राज्यों को बैंकिंग विनियमन (संशोधन) अधिनियम, 2020 के तहत तय प्रक्रिया अपनानी होगी। नाबार्ड ने एमडी की पात्रता संबंधी नियम बताए थे। इस सर्कुलर में बताया था कि नई प्रक्रिया के तहत पात्र आवेदकों की जानकारी आरबीआइ को भेजी जाएगी। वहां से अंतिम नाम तय होगा। एमडी/सीईओ की नियुक्ति के साथ ही नियुक्ति की समाप्ति के लिए भी आरबीआइ की मंजूरी लेनी होगी।

संजय पाठक को दिया अपेक्स बैंक के एमडी का जिम्मेदारी

आरबीआइ ने यह पत्र धनसिंह देवल की नियुक्ति पर लिखा था। देवल 31 जुलाई को सेवानिवृत्त हो गए। राज्य सरकार ने उनके स्थान पर 1 अगस्त को अपेक्स बैंक के एमडी का जिम्मा अब संजय पाठक को दिया है। हालांकि उनकी नियुक्ति से पहले भी किसी तरह की इजाजत नहीं ली गई है। अभी सरकार ने यह भी स्पष्ट नहीं किया कि 29 सीसीबी में नए नियमों के तहत नियुक्ति प्रक्रिया अपनाई जाएगी या पहले की तरह तबादला सूची के तहत ही एमडी लगाए जाएंगे।

Hindi News/ Jaipur / अपेक्स बैंक के एमडी की नियुक्ति गैरकानूनी, आरबीआइ ने जताई आपत्ति कहा- मंजूरी जरूरी

ट्रेंडिंग वीडियो