scriptरेलवे बोर्ड ने किया कैटरिंग सुविधाओं में बदलाव, वंदेभारत ट्रेनों में पैकेज्ड फूड पर रोक, पहले पता चलेगा खाने में क्या? | Railway Board has become strict in resolving the complaints of passengers regarding food in Vande Bharat trains | Patrika News
जयपुर

रेलवे बोर्ड ने किया कैटरिंग सुविधाओं में बदलाव, वंदेभारत ट्रेनों में पैकेज्ड फूड पर रोक, पहले पता चलेगा खाने में क्या?

वंदेभारत ट्रेनों में यात्रियों की खानपान संबंधी शिकायतों को दूर करने के लिए रेलवे बोर्ड सख्त हो गया है। बोर्ड ने हाल ही एक सर्कुलर जारी कर कोच में वेंडिंग पर रोक लगा दी है।

जयपुरSep 27, 2023 / 08:56 am

Kirti Verma

photo_6095922808237440084_x.jpg

जयपुर. वंदेभारत ट्रेनों में यात्रियों की खानपान संबंधी शिकायतों को दूर करने के लिए रेलवे बोर्ड सख्त हो गया है। बोर्ड ने हाल ही एक सर्कुलर जारी कर कोच में वेंडिंग पर रोक लगा दी है। इससे पैकेज्ड फूड की बिक्री नहीं होगी। साथ ही यात्रियों को ठंडा-गर्म भोजन उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए। इतना ही नहीं, यात्रियों को सफर शुरू करने से पहले ही खाने की जानकारी उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए गए हैं। यह व्यवस्था अगले सप्ताह से लागू हो जाएगी।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि वंदेभारत ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री पैकेज्ड फूड यानी वेफर्स, बेकरी प्रोडक्ट्स, कन्फेक्शनरी आइटम्स को लेकर शिकायतें कर रहे थे। यात्रियों के मुताबिक कोच में गेट के पास इन पैकेज्ड फूड की ओवर स्टॉकिंग की जाती है। इससे उन्हें आवाजाही में दिक्कत होती है। कई यात्रियों ने पैकेज्ड फूड की गुणवत्ता पर भी सवाल उठाए हैं तो कुछेक ने बताया कि ट्रेन में जब खाना उपलब्ध करवाया जा रहा है तो वेंडिंग बंद होनी चाहिए। शिकायतों के बाद रेलवे बोर्ड ने सर्कुलर जारी कर वेंडिंग को छह माह तक रोक लगा दी है।

यह भी पढ़ें

Good News : राजस्थान को मिला तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का तोहफा, जानें किन शहरों के बीच दौड़ेगी



यात्री को 50 रुपए अतिरिक्त देने पड़ेंगे
अगर कोई यात्री टिकट बुकिंग के दौरान खाने के विकल्प को नहीं चुनता और खाना लेना चाहता है तो वह कैटरिंग स्टाफ को इसकी सूचना देकर खाना प्राप्त कर सकता है। हालांकि इसके लिए उसे 50 रुपए अतिरिक्त चार्ज करना पड़ेगा।

लिंक पर क्लिक करते ही मिलेगा अपडेट
रेलवे अधिकारी ने बताया कि कैटरिंग सर्विसेज में बदलाव होने का सबसे बड़ा फायदा कंफर्म टिकट ले चुके यात्रियों को होगा। उन्हें 48 घंटे पहले मोबाइल पर मैसेज मिलेगा। उसमें प्राप्त लिंक पर क्लिक करते ही यात्री खाने का समय और आइटम की जानकारी सफर शुरू करने से पहले ही प्राप्त कर लेंगे। संभवत: यह व्यवस्था अगले माह के पहले सप्ताह में शुरू हो जाएगी।

Hindi News / Jaipur / रेलवे बोर्ड ने किया कैटरिंग सुविधाओं में बदलाव, वंदेभारत ट्रेनों में पैकेज्ड फूड पर रोक, पहले पता चलेगा खाने में क्या?

ट्रेंडिंग वीडियो