scriptखुशखबरी: जयपुर रेलवे स्टेशन को मिला प्लेटिनम रेटिंग अवार्ड | Platinum Rating Award for Jaipur Railway Station | Patrika News
जयपुर

खुशखबरी: जयपुर रेलवे स्टेशन को मिला प्लेटिनम रेटिंग अवार्ड

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरNov 02, 2018 / 09:07 pm

abdul bari

जयपुर
जयपुर रेलवे स्टेशन को इण्डियन ग्रीन बिल्डिंग काउन्सिल (आईजीबीसी) ने स्टेशन पर करवाए गए हरित पहल के कामों के लिए प्लेटिनम रेटिंग का अवार्ड दिया है। हैदराबाद में हुई ग्रीन बिल्डिंग कांग्रेस में आज उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर मंडल की डीआरएम सौम्या माथुर को यह अवार्ड दिया गया। इस दौरान माथुर के साथ स्टेशन निदेशक महेश चंद जेवालिया और डिविजनल एनवायरनमेंट एडं हाउस कीपिंग मैनेजर मनमोहन मीना भी मौजूद रहे। पिछले साल जयपुर स्टेशन को सिल्वर रेटिंग मिली थी।
विशेष योग्यजनों के लिए भी जरूरी व्यवस्थाएं….
आपको बता दें कि जयपुर स्टेशन पर सभी लाइटों को एलईडी में बदला गया है। इसके साथ ही 1050 किलोवाट क्षमता के सोलर पॉवर प्लांट स्थापित कर स्टेशन बिजली की खपत को पूरा किया जा रहा है। सोलर वाटर हीटर से गरम पानी की जरूरत को पूरा करने के साथ ही बिजली बचत के लिए सेंसर आधारित स्विच के साथ ही टाइमर लगवाए गए हैं। कार्बन डाई ऑक्साइड की उत्सर्जन के स्तर की मॉनिटरिंग के साथ ही एनर्जी ऑडिट भी करवाई जा रही है। स्टेशन पर वृक्षारोपण के साथ ही विशेष योग्यजनों के लिए भी जरूरी व्यवस्थाएं करवाई गई हैं।

Hindi News/ Jaipur / खुशखबरी: जयपुर रेलवे स्टेशन को मिला प्लेटिनम रेटिंग अवार्ड

ट्रेंडिंग वीडियो